home page

NCR के इस शहर में घटी घरों की बिक्री, नोएडा के बिल्डरों की हो गई मौज

Noida Flat News - दिल्ली-एनसीआर जैसे शहर में आए दिन लाखों-करोड़ों रुपये में प्रॉपर्टी की खरीद फरोख्त होती है। हाल ही में एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। दरअसल, जहां एक ओर दिल्ली एनसीआर में घरों की खरीद तेजी से बढ़ रही है। वहीं, एक जिला ऐसा है जहां पर घरों की बिक्री में कम देखने को मिली है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते है- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। रियल स्टेट कंपनी (real estate company) ने दिल्ली-एनसीआर के दो जिलों में घरों की बिक्री को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है। कंपनी के अपडेट के अनुसार, इस दौरान जहां एक जिले में घरों की बिक्री में बढ़ोत्तरी हुई है

वहीं, दूसरे जिले में कमी देखने को मिली है। रियल एस्टेट सलाहकार एनारॉक ने कहा है कि जनवरी-मार्च तिमाही में गुरुग्राम में आवास की बिक्री सालाना आधार पर 12 प्रतिशत घट गई, जबकि इस दौरान नोएडा में आवासीय संपत्तियों की बिक्री में 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई। आइये जानते हैं दोनों जिलों में घरों की बिक्री में वृद्धि और कमी की क्या वजह रही है।

LPG Gas Price : आज से बदले कई नियम, इतने रुपये सस्ता हुआ सिलेंडर साथ ही इंश्योरेंस से जुड़ा बदला नियम


NCR के दो जिलों को लेकर दिए गए एनारॉक के आंकड़ों से पता चला कि इस साल जनवरी-मार्च में गुरुग्राम के प्राथमिक बाजार (पहली बिक्री) में आवास की बिक्री 12 प्रतिशत घटकर 8,550 इकाई रह गई। यह आंकड़ा एक साल पहले इसी अवधि में 9,750 इकाई था। दूसरी ओर नोएडा में इसी अवधि में आवास की बिक्री 19 प्रतिशत बढ़कर 1,600 इकाई हो गई। पिछले साल की इसी अवधि में यह संख्या 1,350 इकाई थी।

क्या है वजह

सीनियर सिटीजन की हो गई मौज, 25 महीने की FD पर ये बैंक दे रहा धुआंधार ब्याज


रियल स्टेट कंपनी एनारॉक के वाइस चेयरमैन संतोष कुमार ने कहा कि गुरुग्राम में मांग मजबूत बनी हुई है, लेकिन नई आपूर्ति में गिरावट के कारण बिक्री घट गई। कई बिल्डरों को परियोजनाएं शुरू करने की मंजूरी नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद गुरुग्राम में और अधिक आवासीय परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। इसके बाद गुरुग्राम में भी नोएडा की तरह ही घरों की बिक्री में वृद्धि देखने को मिल सकती है।


आंकड़ों के अनुसार जनवरी-मार्च तिमाही में ग्रेटर नोएडा में आवास की बिक्री 19 प्रतिशत घटकर 2,350 इकाई रह गई। समीक्षाधीन अवधि के दौरान गाजियाबाद, फरीदाबाद, भिवाड़ी और दिल्ली में बिक्री लगभग पिछले साल की समान अवधि के समान थी। ताजा आंकड़ों में गुरुग्राम घरों की बिक्री में पिछड़ गया है।