home page

Saving Account Rules: सेविंग अकाउंट में भूलकर भी न करे इतनी नगद राशि जमा,घर आ जाएगा इनकम टैक्स नोटिस, RBI ने जारी की गाइडलाइन

Savings Account Cash limit rules: आजकल हर किसी का बैंक खाता होता है। अक्सर देखा जाता है की ज्यादातर लोग सेविंग्स अकाउंट खुलवाना पसंद करते है। बता दें, बचत खाते में हम अपनी गाढ़ी कमाई रखते हैं और इसकी सुरक्षा के लिए आरबीआई (RBI bank account rules) ने तमाम नियम बना रखे हैं। लेकिन अधिकतर लोग इससे जुड़े सारे नियम नहीं जानते है। जैसे क्या आपको पता है कि सेविंग में आप अधिकतम कितना पैसा जमा करवा सकते है ? दरअसल, इसकी भी एक लिमिट लोगो जिससे अधिक राशि जमा करवाने (cash limit) पर आप पर जुर्माना भी लग सकता है। आइए खबर मं विस्तार से जानते है ये लिमिट-

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) | भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा समय-समय पर बैंकिंग सेक्टर के ग्राहकों हेतु नई-नई गाइडलाइन जारी की जाती है। बैंकिंग सेक्टर से जुड़े ग्राहकों को भारतीय रिज़र्व बैंक आफ इंडिया द्वारा (RBI Guidelines for savings account) जारी की गई गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य माना जाता है। अगर आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक है और आपका देश के किसी निजी या गवर्नमेंट बैंक में खाता है तो आपके लिए भी यह गाइडलाइंस (savings account bank rules) फायदेमंद  हो सकती है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सेविंग अकाउंट में पैसा जमा करने की बैंकों द्वारा एक सीमा (Savings account cash limit) निर्धारित होती है। बैंकों द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार ही हम अपने सेविंग अकाउंट में नगद राशि जमा कर सकते हैं।

Weather today: देश के इन जिलों में आज गरज-चमक के साथ होगी बारिश, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

बचत खाते की लिमिट

भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार अगर आपका किसी बैंक में सेविंग अकाउंट है तो आप (RBI Saving account Rules)  एक वित्तीय वर्ष में अपने बचत खाते में अधिकतम 10 लाख रुपये नकद राशि जमा कर सकते है। अगर आप अपनी सेविंग अकाउंट में एक वित्तीय वर्ष में 10 लाख से अधिक नगद राशि जमा (maximum cash limit of savings account) करते हैं .तो इसकी संपूर्ण जानकारी बैंकों को आयकर विभाग को देनी पड़ेगी। बैंक ग्राहक पहले अपने सेविंग अकाउंट में 50000 या इसे अधिक नगद राशि एक साथ (bank account cash rules) जमा कर सकते थे लेकिन अब इसे बढ़ाकर ढाई लाख रुपए तक कर दिया गया है। यह जमा करने हेतु आपको अपना पैन नंबर देना अनिवार्य है।

 

Gold Price Today : सोने के भाव में बड़ा बदलाव, जानिये 18 से 24 कैरेट गोल्ड के रेट


देना पड़ेगा 60% टैक्स

बैंकिंग सेक्टर के ग्राहक अगर अपने सेविंग अकाउंट में एक वित्तीय वर्ष में 10 लाख से अधिक राशि जमा करते हैं तो आयकर विभाग (Income tax notice on savings account) आपसे इस राशि का 60% टैक्स भी वसूल सकता है। अगर आप एक वित्तीय वर्ष में एक सेविंग अकाउंट में 10 लाख की सीमा से अधिक राशि जमा करते हो तो आपको आयकर रिटर्न विभाग को जमा की गई नगद (IT return file) राशि का संतोषजनक जवाब देना होगा। अगर आप आयकर रिटर्न विभाग को आय का स्रोत नहीं बता पाते तो आयकर रिटर्न विभाग जमा राशि पर 60% टैक्स, 25% सरचार्ज के साथ 4% सेस लगा देगा।

 

Weather today: देश के इन जिलों में आज गरज-चमक के साथ होगी बारिश, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

 

आयकर रिटर्न विभाग लगा सकता है जुर्माना 

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने अपनी गाइडलाइंस के तहत बैंकिंग सेक्टर के ग्राहकों को अपने सेविंग अकाउंट में नगद राशि जमा करने की अधिकतम सीमा, डेबिट कार्ड, एटीएम कार्ड (ATM card) , शुल्क, चेक शुल्क आदि चीज़ों को लेकर जानकारी दी है। जो भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने लोगों को जागरुक करते (Income tax department penalty) हुए कहा है कि अगर कोई व्यक्ति बताए गए दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करता है तो आयकर रिटर्न विभाग उसे पर जुर्माना लगा सकता है।