home page

savings account: आपका भी है सेविंग अकाउंट तो जानिए कौन सा बैंक दे रहा है सबसे ज्यादा ब्याज

बैंक आवश्यकताओं और सुविधाओं के आधार पर विभिन्न प्रकार के बचत खाते प्रदान करते हैं. बचत खातों पर ब्याज दर की कैलकुलेशन डेली क्लोजिंग बैलेंस के आधार पर की जाती है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
savings account: आपका भी है सेविंग अकाउंट तो जानिए कौन सा बैंक दे रहा है सबसे ज्यादा ब्याज

HR Breaking News (ब्यूरो):  बैंक नियमों के आधार पर ब्याज आपके खाते में मासिक या तिमाही रूप से जमा कर दिया जाता है. बचत खाते पर ब्याज दर राशि बैंक पर निर्भर करती है. ध्यान दें कि एफडी के विपरीत, बचत खाता वरिष्ठ नागरिकों को कोई उच्च ब्याज दर प्रदान नहीं करेगा.


बचत खातों पर ब्याज दरें अलग-अलग बैंकों में भिन्न होती हैं. यहां एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, पीएनबी, केनरा बैंक की वेबसाइटों के अनुसार नई बचत खाता ब्याज दरों की तुलना है की जा रही है.

Chanakya Niti: महिला करती है इशारे तो समझ जाएं करना चाहती है ये काम


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सेविंग अकाउंट इंटरेस्ट रेट


10 करोड़ रुपये तक की शेष राशि वाले बचत खातों के लिए ब्याज दर 2.70 फीसदी है और 10 करोड़ रुपये से अधिक की शेष राशि के लिए 3 फीसदी ब्याज दर है.


एचडीएफसी बैंक बचत खाता ब्याज दर


एचडीएफसी बैंक में बचत खातों पर ब्याज दर 50 लाख रुपये से कम की शेष राशि के लिए 3 फीसदी और 50 लाख रुपये से अधिक की शेष राशि के लिए 3.50 प्रतिशत है.

Chanakya Niti: महिला करती है इशारे तो समझ जाएं करना चाहती है ये काम


आईसीआईसीआई बैंक सेविंग अकाउंट


दिन के अंत में 50 लाख रुपये से कम की शेष राशि पर ब्याज दर 3 फीसदी होगी. दिन के अंत में 50 लाख रुपये से अधिक की शेष राशि पर 3.5 फीसदी ब्याज दर होगी.


पीएनबी बचत खाता ब्याज दर


पंजाब नेशनल बैंक 10 लाख रुपये से कम की शेष राशि पर 2.70 फीसदी ब्याज दर देता है. 10 लाख रुपये से 100 करोड़ रुपये से कम की खाता शेष राशि पर 2.75 फीसदी की ब्याज दर देता है. पीएनबी 100 करोड़ रुपये और उससे अधिक के खाते की शेष राशि पर 3 फीसदी ब्याज देता है.


केनरा बैंक सेविंग अकाउंट इंटरेस्ट रेट


केनरा बैंक विभिन्न राशियों के लिए 2.90 फीसदी से 4 फीसदी के बीच ब्याज दर प्रदान करता है. 2000 करोड़ रुपये की शेष राशि पर 4 फीसदी की उच्चतम राशि का भुगतान किया जाता है.

Chanakya Niti: महिला करती है इशारे तो समझ जाएं करना चाहती है ये काम


बचत खाता से मिली कितनी राशि पर टैक्स लगता है


आयकर अधिनियम की धारा 80TTA के तहत बचत बैंक खाते पर हासिल ब्याज 10,000 रुपये तक कर मुक्त है. अगर इन स्रोतों से मिलने वाला ब्याज 10,000 रुपये से अधिक है तो बचत खाते पर अतिरिक्त ब्याज टैक्सेबल होगा. वरिष्ठ नागरिकों के लिए बचत खातों से हासिल राशि सीमा 50,000 रुपये है, इससे अधिक राशि टैक्सेबल होगी.