home page

SBI ने अपने 50 करोड़ ग्राहकों के लिए जारी किया जरूरी अलर्ट, इसके बाद बैंक की नहीं होगी कोई जिम्मेदारी

SBI Update - देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने 50 करोड़ ग्राहकों के लिए जरूरी अलर्ट जारी किया है। अगर आप भी SBI के ग्राहक हैं तो आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है। इसके बाद बैंक की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk-  आए दिन ठगी के हजारों मामले सामने आते हैं। ठगों द्वारा नए नए तरीकों से लोगों को चूना लगाया जा रहा है। लोगों की जिंदगी भर की पूंजी एक मिनट में चली जाती है।  इसी को लेकर SBI ने अपने ग्राहकों के लिए जरूरी जानकारी दी है। 

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों के खाता बंद होने का फर्जी मैसेज मिल रहा है. इस बारे में ग्राहकों को सचेत करते हुए कहा गया है कि उन फर्जी मैसेज का रिप्लाई ग्राहक नहीं करें. यह मैसेज फेक है और इस पर रिप्लाई कर मांगी गई जानकारी देने वाले ग्राहक ठगी का शिकार हो सकते हैं। आईये नीचे जाते हैं ठगों द्वारा कौन कौन से तरीके अपनाए जा रहे हैं...

 

 

SBI ग्राहक फेक मैसेज के बारे में जानें-
एसबीआई ग्राहकों को भेजे गए संदेश में लिखा है कि प्रिय एसबीआई उपयोगकर्ता, आपका योनो खाता आज ब्लॉक कर दिया जाएगा. कृपया अपने पैन कार्ड नंबर को अपडेट करने के लिए लिंक पर क्लिक करें.

एसबीआई ग्राहकों को क्या करना चाहिए-
ग्राहकों को सचेत किया गया है कि अपनी बैंकिंग डिटेल्स (banking details) साझा करने के लिए पूछे जाने वाले ईमेल/एसएमएस का कभी जवाब न दें. अगर आपको ऐसा कोई संदेश मिलता है, तो उसे तुरंत 'report.phishing@sbi.co.in' पर रिपोर्ट करें.

निजी जानकारी साझा नहीं करें-
एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार खाता संख्या, पासवर्ड, या संवेदनशील जानकारी समेत किसी भी तरह की व्यक्तिगत डिटेल्स को संदेश के माध्यम से प्रकट न करें, क्योंकि इसे धोखाधड़ी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

एसबीआई ग्राहकों को चेतावनी-
एसबीआई खाताधारकों को यदि अपनी जानकारी को अपडेट करने, किसी खाते को सक्रिय करने, या फ़ोन नंबर पर कॉल करके या किसी वेब साइट पर जानकारी देकर अपनी पहचान सत्यापित करने की तत्काल आवश्यकता व्यक्त करने वाला कोई टेक्स्ट संदेश प्राप्त होता है तो सावधानी बरतें. ये संदेश फिशिंग घोटाले का हिस्सा हो सकते हैं. जालसाजों द्वारा आपकी गोपनीय खाता जानकारी हासिल करने और धोखाधड़ी के लिए ऐसा किया जा रहा है.

फर्जी मैसेज या संदेश आने पर कहां रिपोर्ट करें-
किसी भी साइबर घटना की रिपोर्ट करने के लिए ग्राहक report.phishing@sbi.co.in पर ईमेल भेज सकते हैं. बैंक ने कहा कि आप साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर भी कॉल कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए https://cybercrime.gov.in/ पर विजट कर सकते हैं.