home page

SBI ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, इसके बाद बैंक की नहीं होगी जिम्मेदारी

SBI  News - अगर आप भी एसबीआई खाताधारक है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल एसबीआई बैंक ने अपने खाताधारकों को अलर्ट किया है। साथ ही ये भी कहा है इसके बाद बैंक की नहीं होगी जिम्मेदारी...

 | 
SBI ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, इसके बाद बैंक की नहीं होगी जिम्मेदारी

HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने अपने ग्राहकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि वे अपनी बैंक और अन्य वित्तीय जानकारियों को सोशल मीडिया जैसे पब्लिक प्लेटफॉर्म पर किसी भी हाल में शेयर न करें. बैंक ने साफ शब्दों में कहा है कि अगर कोई व्यक्ति अपनी बैंकिंग और फाइनेंशियल डीटेल्स किसी भी पब्लिक प्लेटफॉर्म पर शेयर करता है और उसकी वजह से उस व्यक्ति के साथ किसी भी तरह की कोई धोखाधड़ी होती है तो इस मामले में बैंक की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी.

लेकिन, देश के सबसे बड़े बैंक ने अपने ग्राहकों को ये चेतावनी क्यों दी, आखिर ऐसी क्या बात हो गई कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को इस तरह की चेतावनी जारी करनी पड़ी है, आइए जानते हैं.

आखिर क्या है पूरा मामला-
ये पूरा मामला एक ग्राहक के गलत ट्रांजैक्शन से जुड़ा है. दरअसल, स्टेट बैंक के एक ग्राहक ने खाते से हुए गलत ट्रांजैक्शन को लेकर भारतीय स्टेट बैंक के ट्विटर अकाउंट को टैग करते हुए अपनी शिकायत दर्ज कराई थी. ग्राहक ने ट्विटर पर दर्ज कराई गई अपनी शिकायत में बैंक से जुड़ी कई अहम जानकारियां भी शेयर कर दी. ग्राहक के इस कदम पर स्टेट बैंक की तरफ से एक रिप्लाई आया जिसमें लिखा है, ''कृपया सुरक्षा कारणों से इस प्लेटफॉर्म पर अपनी बैंकिंग या व्यक्तिगत जानकारी सार्वजनिक रूप से शेयर न करें.

इससे होने वाले किसी भी नुकसान के लिए बैंक जिम्मेदार नहीं होगा. हमारी सलाह है कि आप इस जानकारी को तुरंत हटा दें. आप ऐसी संवेदनशील जानकारियों को हटाकर अपनी बात को दोबारा पोस्ट कर सकते हैं. हमारी सलाह है कि आप हमें DM के जरिए कॉन्टैक्ट करें.''

शिकायत दर्ज करते समय रहें सावधान-
अगर आपको भी किसी बैंक खाते से लेकर कोई समस्या है तो सोशल मीडिया पर शिकायत दर्ज कराते समय अपने बैंक खाते से जुड़ी किसी भी तरह की गोपनीय जानकारी भूलकर भी शेयर न करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके साथ कोई बड़ा साइबर फ्रॉड हो सकता है. ऐसे मामले में बैंक भी आपकी कोई मदद नहीं करेगा.

भारतीय स्टेट बैंक ने ऐसे मामलों को लेकर साफ शब्दों में चेतावनी दे दी है कि अगर कोई ग्राहक सोशल मीडिया पर अपनी बैंक खाते से जुड़ी जानकारी शेयर करते हैं और उसकी वजह से आपके साथ कोई फ्रॉड होता है तो इसमें बैंक की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी.