home page

senior citizen: केंद्र सरकार के फैसले से सीनियर सिटीजन की होने वाली है मौज

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (senior citizens savings schemes) रिटायरमेंट के लिए एक बेहतर विकल्प माना जाता है. इसमें निवेश करने पर टैक्स छूट से लेकर ब्याज तक का लाभ दिया जाता है. 60 साल का कोई भी नागरिक SCSS में निवेश कर सकता है. आइए जनते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
senior citizen: केंद्र सरकार के फैसले से सीनियर सिटीजन की होने वाली है मौज

HR Breaking News (ब्यूरो) : रिटायरमेंट के एक महीने के भीतर भी आप 55 से 60 साल की उम्र तक आप SCSS में पैसे जमा कर सकते हैं. इस योजना के तहत तिमाही आधार पर ब्याज दिया जाता है. सरकार इस योजना में निवेश करने वालों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है.

केंद्र सरकार इस महीने के अंत तक सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) की ब्याज दरों में बदलाव कर सकती है. हांलाकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इसके लिए सीनियर सिटीजन को थोड़ा और इंतजार भी करना पड़ सकता है.

Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी


अगर आप सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में अकाउंट खोलना करना चाहते हैं तो आप अथोराइज्ड बैंक और Post Office में यह अकाउंट खुलवा सकते हैं. SCSS के तहत कम से कम 1000 रुपये से सेविंग्स अकाउंट खोला जा सकता है. SCSS में अब तक अधिकतम इनवेस्टमेंट लिमिट 15 लाख रुपये थी जिसे Budget2023 में बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दिया गया है.


जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट


MyFundBazaar India Private Limited के सीईओ और संस्थापक विनीत खंडारे के अनुसार, SCSS ब्याज दर में और संशोधन की संभावना नहीं है. हालांकि यह उम्मीद की जाती है कि सरकार जी-सेक यील्ड में तेजी के कारण कम अवधि की छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर बढ़ा सकती है.

Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी

वैसे तो SCSS की ब्याज दर हाल ही में संशोधित की गई थी, एक और संशोधन की उम्मीद नहीं है. फिसडम के अनुसंधान प्रमुख नीरव करकेरा के अनुसार, पिछली कुछ तिमाहियों में नीतिगत दरों में भारी वृद्धि देखी गई है, जबकि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) पर दी जाने वाली ब्याज दरें भी धीमी गति से बढ़ रही हैं.


कितना मिलता है रिटर्न


योजना में निवेश आयकर की धारा 80C के तहत 1.50 लाख रुपये तक निवेश टैक्स छूट के दायरे में आता है और इसकी मैच्योरिटी अवधि पांच साल की है. बाद में SCSS के निवेश को तीन साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है.

Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी

इस स्कीम में प्रति 10 हजार रुपये के निवेश या डिपोजिट पर हर तिमाही 200 रुपये रिटर्न मिल रहा है. यानी पांच साल की इस स्कीम के दौरान आप कुल 4000 रुपये का रिटर्न पाते हैं. अब अगर आप मान लिया बजट के बाद के नियम के मुताबिक, इसमें 20,000 रुपये निवेश करते हैं तो आपको 400 रुपये का रिटर्न हर तिमाही मिलेगा और इसी तरह, पांच साल के लिए आपका कुल रिटर्न 8000 रुपये मिलेगा.