home page

Senior Citizen की हो गई मौज, इन 3 सरकारी स्कीमों से हर महीने होगी 20 हजार रुपये की कमाई

Senior Citizens Savings Scheme :सीनियर सिटीजन के लिए सरकार नई नई स्कीमें लाती रहती है। ऐसी ही 3 सरकारी स्कीमों के बारे में आपको बताते हैं जिनसे हर महीन अच्छी खासी कमाई हो सकती है और बुढ़ापे में आर्थिक संकट का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। आइए नीचे जानतें हैं इन सरकारी स्कीमों की पूरी डिटेल
 | 
Senior Citizen की हो गई मौज, इन 3 सरकारी स्कीमों से हर महीने होगी 20 हजार की कमाई

HR Breaking News (ब्यूरो)। आप अगर 60 साल से अधिक उम्र के नागरिक हैं तो ये खबर आपके लिए है। इस उम्र के बाद ज्यादातर लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक नियमित आय की तलाश करते हैं। बैंकों और सरकार की कुछ ऐसी सेविंग स्कीम है जिनसे हर महीने अच्छी कमाई हो सकती है। 

इस योजना में निवेश करने पर आपको नियमित ब्याज के रूप में अच्छी खासी रकम मिलती है। इसके अलावा टैक्स में भी छूट मिलती है। आइए जानते हैं ऐसी 3 योजनाओं के बारे में जो आपको अच्छी कमाई की गारंटी देती हैं।

 

 

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Saving Scheme)

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में 60 साल से अधिक उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना में ब्याज तिमाही आधार पर मिलता है। जबकि 5 साल का लॉक-इन पीरियड कंप्लीट होने के बाद ही आपको पूरा पैसा मिलता है। इस स्कीम में ग्राहक न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा इस स्कीम में आपको सेक्शन 80C के तहत टैक्स में भी छूट मिलती है।  बजट में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) में निवेश की सीमा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई।

इस बदलाव से वरिष्ठ नागरिकों को निवेश पर पहले से ज्यादा रिटर्न मिल रहा है। सितंबर में खत्म होने वाली तिमाही में ब्याज दर बढ़कर 8.2 फीसदी हो गई है। पिछली तिमाही में ये 8 फीसदी थी। वित्त मंत्री की ओर से निवेश की लिमिट 30 लाख रुपये करने और ब्याज दर 8.2 फीसदी करने पर 5 साल की मैच्योरिटी पर 12.30 लाख रुपये ब्याज के साथ कुल 42.30 लाख रुपये मिलेंगे। अगर इसका सालाना के आधार पर कैलकुलेशन किया जाए तो ये 2 लाख 46 हजार रुपये होता है। इसमें महीने के आधार पर 20500 रुपये मिल जाएंगे।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (Post Office Monthly Scheme)

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (POMIS) एक छोटी बचत योजना है जिसमें आप 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। यहां आप एक बार अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये की इनवेस्टमेंट कर सकते हैं। इस योजना में आपको हर महीने ब्याज मिलता है। जो आपके लिए मंथली इनकम का काम करता है। इसमें ज्वाइंट अकाउंट में हर महीने 9,050 रुपये की इनकम कर सकते हैं।

एफडी

वहीं अगर आप सेविंग पर ज्यादा ब्याज कमाना चाहते हैं तो फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एफडी कराने पर ज्यादातर बैंक आमतौर पर वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर सामान्य ग्राहकों की तुलना में  ज्यादा ब्याज देते हैं। ज्यादातर बैंक सीनियर सिटीजन को अधिकतम 7.50 फीसदी से लेकर 9 फीसदी तक का ब्याज दे रहें हैं। नीचे चेक करें सबसे ज्यादा ब्याज देने वालों बैंकों की ब्याज दरें...

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक (Unity Small Finance Bank)


यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक की आरे से सीनियर सिटीजन ग्राहकों को 7 दिन से लेकर 10 साल की एफडी (fixed deposit) पर 4.50 प्रतिशत से लेकर 9.50 प्रतिशत तक ब्याज दिया जा रहा है। बैंक 1001 दिन की FD पर 9.50 फीसदी की दर से सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है। वहीं सामान्य ग्राहकों को 4.50 फीसदी लेकर 9.00 फीसदी तक ब्याज दिया जा रहा है। 


फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक (Fincare Small Finance Bank)
यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक की तरह ही फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक भी वरिष्ठ नागरिकों को FD स्कीम पर तगड़ा रिटर्न ऑफर कर रहा है।  बैंक 7 दिन से लेकर 10 साल की Fixed Deposit पर 3.60 फीसदी से लेकर 9.11 फीसदी ब्याज दर दे रहा है।  सबसे ज्यादा ब्याज दर यानी 9.11 फीसदी का 750 दिन की FD पर सीनियर सिटीजन को ऑफर किया जा रहा है। 


जन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank)

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक 7 दिन से लेकर 10 साल तक की FD पर 3.50 फीसदी से लेकर 9.00 फीसदी तक ब्याज दर ऑफर कर रहा है।  बैंक सबसे ज्यादा ब्याज दर यानी 9 फीसदी का रिटर्न 2 से 3 साल की एफडी पर दे रहा है।


सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank)


वरिष्ठ नागरिकों (senior citizens FD) को को सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा एफडी स्कीम पर शानदार ब्याज दर ऑफर किया जा रहा है जो महंगाई को मात देने में सक्षम है।  बैंक की ओर से 4.50 फीसदी से लेकर 9.10 फीसदी तक ब्याज 7 दिन से लेकर 10 साल की एफडी पर दिया जा रहा है। बैंक की ओर से अधिकतम ब्याज दर 15 महीने से लेकर 2 साल की FD पर ही दिया जा रहा है।


ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक


ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक भी 7 दिन से लेकर 10 साल की FD पर 4.50 फीसदी से लेकर 9.50 फीसदी तक ब्याज दर ऑफर कर रहा है। बैंक की ओर से सबसे अधिक ब्याज यानी 9 फीसदी का रिटर्न 2 से 3 साल की अवधि पर ऑफर किया जा रहा है।