home page

Solar Rooftop Calculator : बिजली बिल जीरो करने के लिए लगाएं सौलर, 3 किलोवाट के सोलर में चल जाएंगी सारी चीजें, जानिये कुल कितना आएगा खर्च

Solar Rooftop Calculator: लगातार बढ़ते बिजली बिल के कारण आप भी परेशान होंगे। लेकिन अब आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। आप अपने घर की छत्त पर सोलर पैनल लगाकर अपना बिजली बिल जीरो कर सकते हैं। सरकार की ओर से सोलर रूफटॉप योजना चलाई जा रही है। जिसके तहत सरकार 2 किलोवाट के सोलर से लेकर 500KV के सोलर पैनल पर सब्सिडी दे रही है। अगर आपके घर का बिजली लोड ज्यादा नहीं है तो आपके लिए दो से तीन किलोवाट का सोलर पैनल पर्याप्त है। इन सोलर पैनल पर 40 प्रतिशत की सब्सिडी मिलती है। 

 | 
Solar Rooftop Calculator : बिजली बिल करना है जीरो तो घर में लगाएं सौलर, 3 किलोवाट के सोलर में चल जाएंगी सारी चीजें, जानिये कुल कितना आएगा खर्च

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  देश में बिजली की दिक्कत नहीं है बल्कि दिक्कत है तो बिजली के बिल की।  हालांकि बाकी देशों के मुकाबले भारत में बिजली काफी सस्ती है। लेकिन, यहां के लोगों के मुताबिक यह सस्ती बिजली भी काफी नहीं है।  हाल ही में बिजली की समस्या (Power Crisis) का बड़ा झमेला तब खड़ा हुआ जब पता चला कि देश के पास कोयला ही कुछ दिन का बचा है।  सरकार ने इस पर तुरंत कार्रवाई की और हालात बिगड़ते-बिगड़ते बचे। 

 

 

 

 

हालांकि अभी यह नहीं कहा जा सकता है कि कब यह समस्या दोबारा आ खड़ी हो जाए। हालिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राष्ट्रीय स्तर पर बिजली सप्लाई में 5 परसेंट तक कमी देखी गई है।  कई राज्यों में यह कमी और भी ज्यादा है।  ऐसे में एक सवाल ये है कि क्या बिजली का कोई ऑप्शन हम खुद नहीं बना सकते। क्या हम खुद की बिजली नहीं बना सकते और अपना काम चला सकते?

इसका जवाब सोलर पैनल (Solar Panel) में छिपा है। वही पैनल जिसे आप घर की छत पर लगा सकते हैं और सोलर यानि सूर्य की ऊर्जा से बिजली पैदा कर सकते हैं। सोलर पैनल की टेक्निक को आप आसान भाषा में छत पर लगी सोलर प्लेट या अंग्रेजी में रूफटॉप सोलर कह सकते हैं।  भारत में सौर ऊर्जा यानि सोलर एनर्जी अंतहीन संभावनाएं हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल उस लेवल पर नहीं हाे रहा। भारत की तुलना में मुट्ठी भर आबादी वाले देश अपनी खपत का मैक्सिमम हिस्सा सोलर एनर्जी से हासिल करते हैं।  उनकी तुलना में भारत अभी बहुत पीछे हैं। परंतु, इस डायरेक्शन में पहले की तुलना में बेहतर तेजी देखी जा रही है।  छत पर लगे सोलर पैनल के कई फायदे हैं. एक तो बिजली बिल की समस्या खत्म हो जाती है। दूसरा , आप चाहें तो ज्यादा बिजली पैदा कर सरकार को बेच सकते हैं और कमाई कर सकते हैं। 

क्या होता रूफटॉप सोलर पैनल


रूफटॉप सोलर पैनल घरों की छतों पर लगाया जाता है।  छतों पर सोलर की प्लेट लगी होती है, इसे ही रूफटॉप पैनल कहते हैं। ये  ऐसी टेक्निक है जो सूर्य की किरणों से ऊर्जा को सोंखकर बिजली बनती है।  पैनल में फोटोवोल्टिक सेल्स लगे होते हैं जो सौर ऊर्जा को बिजली में बदल देते हैं।  


 

सोलर पैनल लगाने में खर्चा


सोलर पैनल से बिजली बनाने में खर्चा मॉड्यूल और इनवर्टर से तय होता है।  सामान्य तौर पर 1 किलोवॉट का सोलर पैनल लगाने में 45,000 रुपये से 85,000 रुपये का खर्च आता है।  इसके अलावा बैटरी का खर्च भी होगा। इसी तरह 5 किलोवॉट का सोलर पैनल लगवाएं तो सवा दो लाख से सवा तीन लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है।  हालांकि बिजली बिल का खर्च देखें तो 5-6 साल बाद आपका बिल जीरो हो जाएगा क्योंकि 5-6 साल में पूरी लागत निकल जाएगी और इसके बाद खर्च जीरो हो जाएगा।  

घर के लिए इतने किलोवाट का सोलर पैनल सही


ग्रीन और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Scheme) की शुरुआत की है।  इस योजना के तहत यदि आप डिस्कॉम पैनल में शामिल किसी भी सेलर से घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इसके बाद आप सरकार के पास सब्सिडी (Solar Panel Subsidy) के लिए आवेदन कर सकते हैं।   
आप घर पर यदि 2 किलोवॉट का सोलर पैनल (2 kilowatt solar panel Price) लगवाना चाहते हैं तो इसमें करीब 1 लाख 20 हजार रुपये का खर्च आएगा। वहीं, सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलने के बाद ये आपको 72 हजार रुपए का पड़ेगा। 2 किलोवाट के सोलर में 7-8 LED बल्ब, टीवी, पंखे, फ्रीज और पानी की मोटर आसानी से चल जाएगी। 


वहीं, 500 केवी तक के सोलर रूफटॉप लगवाने पर 20% तक की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही है। । इस योजना में लगभग 25 साल तक सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं।  केंद्र सरकार इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करती है। योजना के जरिए एक किलो वॉट सौर ऊर्जा के लिए करीबन 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत पड़ती है।