home page

Sovereign Gold Bond Scheme : ये सरकारी बैंक भी सस्ते में बेच रहे सोना, खरीदने के लिए सिर्फ 1 दिन का समय बाकी

Sovereign Gold Bond Scheme : अगर आप भी सस्ते में सोना खरीदने जा रहे है तो ये खबर आपके फायदे की है। आपको बता दें ये सरकारी बैंक सस्ते में सोना बेच रहा है। खरीदने के लिए सिर्फ आज का दिन का है बाकी... ऐसे में बिल्कुल भी खरीदने में न करें देरी। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आप गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं, तो आज आपके आप अच्छा मौका है. अभी कई सरकारी और निजी बैंक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सस्ती दरों पर सोना बेच रहे हैं. खास बात यह है कि मार्केट रेट के मुकाबले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत मिलने वाले सोने की कीमत काफी कम होती है. ऐसे में अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सोना खरीदते हैं, तो आने वाले समय में आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा.

दरअसल, मार्केट में अभी 24 कैरेट सोने का रेट 59990 रुपये प्रति 10 ग्राम है. जबकि, बैंक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत 5,923 प्रति ग्राम सोना बेच रहे हैं. इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत 10 ग्राम सोना खरीदते हैं, तो मार्केट रेट से 760 रुपये सस्ता पड़ेगा. अगर निवेशक चाहें, तो सोना खरीदने के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. साथ ही ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं. खास बात यह है कि ऑनलाइन पेमेंट करने पर ग्राहकों को प्रिंटेड रेट पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिल रही है. यानि कि 1 ग्राम सोना खरीदने के बाद ऑनलाइन पेमेंट करने पर कस्टमर्स को 5,923 रुपये पेड करने के बजाए 5873 रुपये ही देने पड़ेंगे.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आप एचडीएफसी बैंक, एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक और आईसीआईसीआई बैंक से सोना खरीद सकते हैं. अगर आप चाहें, तो एसबीआई नेट बैंकिंग के माध्यम से एसजीबी ऑनलाइन खरीद सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन-

- रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पबले क्रेडेंशियल का उपयोग करके एसबीआई नेट बैंकिंग में लॉगिन करना होगा.

- इसके बाद ई-सर्विस ऑप्शन पर क्लिक करें.

- फिर सॉवरेन गोल्ड बांड का विकल्प चुनें.

- अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा निर्धारित टर्म एंड कंडिशन को ध्यान से पढ़ें और आगे बढ़ें.

- फिर रजिस्ट्रेशन फॉर्म को अच्छी तरह से भरें और उसे सबमिट करें.

- अंत में परचेज फॉर्म में सब्सक्रिप्शन की मात्रा और नॉमिनी का डिटेल्स भरें.

- डिटेल्स वेरिफाई करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.

ऑनलाइन खरीद सकते हैं-

अगर आप चाहें तो आईसीआईसीआई बैंक की नेट बैंकिंग से भी एसजीबी ऑनलाइन खरीद सकते हैं. इसके लिए आप क्रेडेंशियल्स का उपयोग कर आईसीआईसीआई नेट बैंकिंग लॉगिन करें. इसके बाद निवेश और बीमा चुनें. फिर, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का सलेक्शन करें और इसके बाद पेमेंट करें.