home page

SSY : सुकन्या समृद्धि योजना के खाताधारकों के लिए जरूरी खबर! 5 अप्रैल से पहले करे ये काम

Sukanya Samriddhi Yojana : अगर आप भी सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश करते है तो ये खबर आपके बेहद काम की है। नया वित्त वर्ष शुरू हुए कुछ दिन बीत गए है। इसी के साथ ही सुकन्या समृद्धि योजना के खाताधारक को आज-आज में ये काम कराना बेहद जरूरी है। आइए जान लेते है कि क्या है ये जरूरी काम...

 | 
SSY : सुकन्या समृद्धि योजना के खाताधारकों के लिए जरूरी खबर! 5 अप्रैल से पहले करे ये काम

HR Breaking News, Digital Desk : SSY Scheme-सरकार ने बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ जैसी कई योजनाएं भारत की बेटियों के हित के लिए बनाई है। सरकार बच्चियों के उज्जवल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना जैसी छोटी बचत योजना चलाती है. इस स्कीम (Sukanya Samriddhi Yojana 2024 updates) के तहत आप अपनी 9 साल तक की बच्ची का खाता किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते हैं. हाल ही में सुकन्या समृद्धि योजना के खाताधारक के लिए बड़ा अपडेट आया है। 

 

 


यदि आप भी इस योजना के खाताधारक हैं तो 5 अप्रैल की तारीख आपके लिए बहुत अहम है. वित्त वर्ष 2024-25 (FY2024-25) की शुरुआत के बाद से ही अगर आप 5 अप्रैल से पहले इस खाते में पूरे 1.50 लाख रुपये की अधिकतम राशि निवेश करते हैं तो आपको ब्याज में बड़ा लाभ मिल सकता है.


सुकन्या समृद्धि योजना  (SSY 2024) खाते में 5 अप्रैल तक पूरी राशि निवेश करने पर आपको पूरे महीने जमा अधिकतम राशि पर 8.2 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलेगा. वहीं 5 अप्रैल के बाद राशि जमा करने पर आपको ब्याज का नुकसान होगा.


उदाहरण के लिए, अगर आप 15 अप्रैल को 1.50 लाख रुपये SSY खाते में जमा करते हैं तो ब्याज का कैलकुलेशन 5 से 30 अप्रैल की तारीख में सबसे कम बैलेंस पर होगा. ऐसे में आपको ब्याज का बड़ा नुकसान हो सकता है.


बता दें कि इस तरह के नुकसान से बचने के लिए आप कोशिश करें कि 5 अप्रैल तक एकमुश्त राशि जमा कर दें. इसके अलावा अगर आप हर महीने निश्चित राशि SSY खाते में जमा करते हैं तो कोशिश करें कि आप हर महीने की 5वीं तारीख से पहले एसएसवाई खाते में पैसे डिपॉजिट (Money deposited in SSY account before 5 april) कर दें.


इससे आपको उस पूरे महीने के ब्याज का लाभ मिल सकेगा. SSY खाते में कोई भी खाताधारक एक साल में 250 रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये की अधिकतम राशि निवेश कर सकते है.