home page

FD पर इन बैंकों ने बढ़ा दी ब्याज दरें, 5 तारीख से लागू हो गए हैं नए इंटरेस्ट रेट, जानिये कहां मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज

FD Rates: सरकारी बैंकों की तुलना में प्राइवेट बैंक अपने कस्टमर्स को ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. प्राइवेट बैंकों में से एक ICICI बैंक भी है. जिसने जनरल पब्लिक और सिनियर सिटीजन के लिए 2 करोड़ से लेकर 5 करोड़ तक की एफडी दरों पर में बदलाव किए हैं.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। देश में हमेशा से ही फिक्स्ड डिपॉजिट यानि कि एफडी स्कीम्स निवेश का एक लोकप्रिय माध्यम रही हैं. दरअसल, एफडी स्कीम्स निश्चित रिटर्न के साथ सुरक्षा की गारंटी देती हैं. मौजूदा समय में तो अलग-अलग बैंक अपनी FD स्कीम्स पर आकर्षक ब्याज दरें ऑफर कर रहे हैं.


इस मामले में सरकारी बैंकों की तुलना में प्राइवेट बैंक अपने कस्टमर्स को ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. इन्हीं प्राइवेट बैंकों में से एक आईसीआईसीआई बैंक भी है. जिसने जनरल पब्लिक और सिनियर सिटीजन के लिए 2 करोड़ से लेकर 5 करोड़ तक की एफडी दरों पर में बदलाव किए हैं.

बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, आईसीआईसीआई बैंक की नई एफडी रेट्स 6 दिसंबर से लागू हैं. आईसीआईसीआई बैंक सामान्य और सिनियर सिटीजन दोनों को सात दिन से दस साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर 4.75 फीसदी से 7.25 फीसदी तक ब्याज देता है.


इसके अलावा HDFC बैंक ने भी 5 करोड़ से ज्यादा अमाउंट वाली एफडी की दरों में बढ़ोतरी की है. बैंक की यह नई एफडी रेट्स भी 6 दिसंबर से लागू हैं. जबकि बैंक ने हाल ही में नॉन-विड्रॉल फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर भी अपनी ब्याज दरों में संशोधन की थी.


इससे पहले फेडरल बैंक ने विड्रॉल और नॉन-विड्रॉल दोनों तरह की 500 दिनों के लिए एफडी स्कीम्स पर दरें 7.50 फीसदी तक बढ़ा दी है. बैंक की यह नई एफडी रेट्स 5 दिसंबर से लागू हैं.


प्राइवेट बैंक ही नहीं बल्कि सरकारी बैंकों ने भी अपनी एफडी स्कीम्स की दरों में संशोधन किया है. इसमें बैंक ऑफ इंडिया ने छोटी अवधि वाली एफडी स्कीम्स की दरों को बढ़ाकर 5.25 फीसदी कर दी है. बैंक तीन महीने से लेकर एक साल तक की एफडी स्कीम्स पर 6.00 फीसदी से 7.25 फीसदी तक का ब्याज दर ऑफर करता है.