home page

PPF में इन्वेस्ट करने वालों को मिलेगा 2.69 लाख का फायदा, नोट करलें ये तारीख

आज देश के करोड़ों लोग PPF में इन्वेस्ट करते हैं और अगर आप भी इन  लोगों में से एक हैं तो ध्यान से पढ़ लें ये खबर, क्योंकि इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं की कैसे आप इस तारीख से पहले PPF इन्वेस्ट करके 2.69 लाख तक का एक्स्ट्रा फायदा ले सकते हैं और ये फायदा हर एक इन्वेस्टर को मिलेगा।  आइये जानते हैं कैसे उठा सकते हैं ये लाखों का फायदा 

 | 
PPF में इन्वेस्ट करने वालों को मिलेगा 2.69 लाख का फायदा

HR Breaking News, New Delhi : देश के करोड़ों लोगों ने PPF में इन्वेस्ट कर रखा है और इनकी गिनती हर रोज़ बढ़ती जा रही है , अगर आपने भी पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) में निवेश कर रखा है तो यह आपके काम की खबर है. पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी PPF (Public Provident Fund) में निवेश करने वालों के लिए 5 अप्रैल की तारीख काफी जरूरी है. अगर आपने 5 अप्रैल तक निवेश किया तो आपको लाखों का नुकसान हो सकता है. ऐसे में अगर आप एकमुश्त पैसा जमा कर रहे हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि आप 1.5 लाख रुपया 5 तारीख से पहले ही जमा करा दें. आइए आपको समझाते हैं कि पूरी कैलकुलेशन क्या है-

OPS vs NPS : कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना को लेकर RBI की ओर से आया बड़ा अपडेट

पीपीएफ अकाउंट  में ब्याज की कैलकुलेशन (PPF ki Claculation) हर महीने की 5 तारीख के हिसाब से होती है. अगर पीपीएफ निवेशक फाइनेंशियल ईयर के लिए एकमुश्त पेमेंट कर रहे हैं तो ज्यादा कमाई के लिए वह इस पैसे को 5 अप्रैल से पहले ही जमा करा दें. इससे निवेश करने वालों को पूरे महीने के ब्याज का फायदा मिल जाएगा.


 मिलेंगा 18.18 लाख रुपये ब्याज

इस समय, पीपीएफ अप्रैल-जून 2024 तिमाही के लिए सालाना 7.1% ब्याज मिल रहा है. यह ब्याज दर पीपीएफ खाते (ppf Account) की 15 सालों की अवधि के दौरान बनी रहती है. एक व्यक्ति अगले 15 सालों तक 5 अप्रैल को या उससे पहले हर साल 1.5 लाख रुपये जमा करके 18.18 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा.

Gold Price hike : सोने ने बढ़ाई ग्राहकों की टेंशन, अभी और होगा महंगा


हो जायेगा 2.69 लाख का नुकसान

वहीं, अगर पीपीएफ खाताधारक 5 अप्रैल के बाद जमा करता है तो उसे 15.84 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा. इसलिए 5 अप्रैल के बाद एकमुश्त राशि निवेश करने पर, पीपीएफ खाताधारक को 15 साल की अवधि में 2.69 लाख रुपये का नुकसान हो जाएगा.

  अप्रैल में नहीं मिलेगा ब्याज

मान लीजिए कि कोई पीपीएफ खाताधारक 15 अप्रैल को पीपीएफ खाते में पैसा जमा करता है. पीपीएफ खाता नियमों के मुताबिक, उसके मंथली ब्याज की कैलकुलेशन 5 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच सबसे कम बैलेंस पर की जाएगी. 15 अप्रैल को जमा की गई राशि पर आपको अप्रैल महीने में ब्याज का फायदा नहीं मिलेगा. 

Gold Price hike : सोने ने बढ़ाई ग्राहकों की टेंशन, अभी और होगा महंगा


अभी मिल रहा इतना ब्याज (PPF interest rate) 

आपको बता दें इस समय पीपीएफ मे 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. महीने की 5 तारीख से लेकर महीने की अंतिम तारीख के बीच में जो भी न्यूनतम बैलेंस रहता हैं  उस पर उसी महीने ब्याज जुड़ जाता हैं 5 तारीख के बाद जो भी पैसा जमा करेंगे उस पर अगले महीने से ब्याज मिलेगा.