home page

Toll Price Hike : देशभर में बदल गए है टोल के दाम, सफर करना अब होगा महंगा, निकलने से पहले चेक करें कीमत

Toll Price : नए वित्तिय वर्ष में टोल की कीमतों के बढ़नें को लेकर अपडेट जारी कर दिए गए है। अब हाइवे पर यात्रा करना आपके लिए महंगा होने वाला है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) 1 अप्रैल, 2024 से टोल को 5 से 10 प्रतिशत तक बढ़ाने जा रहा है। इसका छोटे वाहनों पर क्या असर होगा ये जानने कि लिए खबर को अंत तक जरूर पढें। और साथ ही ये भी जान लें कि अब कितना हो गया है टोल टैक्स..

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : आज से कई नियमों में बदलाव कर दिए गए है। ये सारे बदलाव ही बहुत अहम है। इनमें से हम बात र रहे है टोल टैक्स की। एक अप्रैल से नेशनल हाईवे पर चलने वाले भारी वाहनों को टोल टैक्स (Toll Tax price hike) के रूप में ज्यादा भुगतान करना होगा. 1 अप्रैल आते ही रात 12 बजे से नई दरें लागू हो जाएंगी. टोल में ऊंची दरों पर पैसा वसूलने की तैयारी पूरी कर ली गई है. भारी वाहन डंपर, बस, ट्रक आदि में 5 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. इससे बड़े वाहनों को 10 रुपये अधिक चुकाने होंगे. 

इतना अधिक भरना होगा टोल टैक्स


जानकारी के लिए बता दें कि महोबा से गुजरने वाले कानपुर-सागर राष्ट्रीय राजमार्ग (Kanpur-Sagar National Highway) पर खन्ना टोल से गुजरने वाले भारी वाहनों को अब टोल टैक्स (Toll Tax) के रूप में पांच रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे. 


टोल मैनेजर ने जानकारी देते हुए बताया कि नई टोल टैक्स (Toll Tax hike) दरें 1 अप्रैल से लागू हो रही हैं. यह टोल प्लाजा एनएचएआई के तहत पीएनसी इंफ्राटेक लिमिटेड द्वारा संचालित है. कबरई तिराहा से बेतवा पार तक करीब 65 किलोमीटर हाईवे उनके टोल के अंतर्गत आता है.


जान लें कितना चुकाना होगा पैसा?


खन्ना टोल प्लाजा एनएच 86 पर 105.5 किलोमीटर हाईवे को कवर करता है. जिस पर कबरई से आगे कानपुर या लखनऊ जाने के लिए बस, डंपर, ट्रक आदि भारी वाहनों से एकमुश्त 185 रुपये शुल्क लिया जाता है. 5 रुपये की बढ़ोतरी, एक तरफ के लिए 190 रुपये लगेंगे. अप और डाउन के लिए आपको 285 रुपये चुकाने होंगे.

इन वाहनों पर नहीं बढ़ाया गया टोल टैक्स


जानकारी के लिए बता दें कि टोल मैनेजर ने बताया कि कार आदि छोटे वाहनों के टोल टैक्स में कोई बढ़ोतरी नहीं (No increase in toll tax for small vehicles) की गई है. छोटे वाहनों से एक बार की यात्रा के लिए 55 रुपये और अप-डाउन के लिए 85 रुपये चुकाने होंगे. प्रति माह 1835 रुपये शुल्क लिया जा रहा है, जिस पर कोई बदलाव नहीं हुआ है. भारी वाहनों से प्रति माह 6220 रुपये वसूला जा रहा है, जो 1 अप्रैल से बढ़कर 6285 रुपये हो जाएगा. इसके अलावा 7 एक्सेल भारी वाहनों के टोल टैक्स (Toll Tax) में 10 रुपये की बढ़ोतरी की गई है.

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे बढ़ गया टोल


भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highway Authority of India)1 अप्रैल, 2024 से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल 5 से 10 प्रतिशत तक बढ़ाने जा रहा है. इस अवधि के दौरान, हल्के वाहनों पर प्रति यात्रा 5 प्रतिशत और बड़े वाहनों पर टोल बढ़ने की संभावना है. 


वाहनों पर टोल 10 फीसदी तक बढ़ने की संभावना है. इस बदलाव का असर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करने वाले हजारों यात्रियों पर पड़ेगा. फिलहाल इस एक्सप्रेसवे पर टोल (Toll Tax) 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर है.

जानिए कितना बढ़ा टोल कलेक्शन?


वित्त वर्ष 2022 में राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल 33,881.22 करोड़ रुपये था, जो पिछले वर्ष की तुलना में कम से कम 21 प्रतिशत अधिक था. 2018-19 के बाद से, देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर एकत्र टोल (Toll Tax increase) की राशि में 32 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो कुल 1,48,405.30 करोड़ रुपये है.