home page

Traffic Challan Trick : बिना Driving License के नहीं कटेगा चालान, फोलो करें ये ट्रिक

How to Avoid Traffic Challan : जब आप अपना वाहन कहीं कर लेकर जाते हैं तो आप अपने साथ कई डॉक्यूमेंट लेकर चलते हैं ताकि आपका चालान ना कट जाए और कई बार तो हम ड्राइविंग लाइसेंस भी घर पर ही भूल जाते हैं लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसी ट्रिक लेकर आए हैं जिससे आपका चालान होने से बच जाएगा।
 | 
Traffic Challan Trick : बिना Driving License के नहीं कटेगा चालान, फोलो करें ये ट्रिक

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। चाहे आपके पास कार हो, चाहे बाइक या स्कूटर; सड़क पर वाहन चलाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज होने अनिवार्य है. ट्रैफिक पुलिस कभी भी आपसे ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस और पॉलुशन के डॉक्यूमेंट मांग सकती है. अगर आपके पास इनमें से एक भी दस्तावेज नहीं है तो आपका चालान कट जाएगा. हालांकि आप सिर्फ एक मोबाइल ऐप की मदद से इस तरह के ट्रैफिक चालान से बच सकते हैं. जब भी ट्रैफिक पुलिस आपसे डॉक्यूमेंट्स मांगे तो आपको बस यह ऐप दिखाना होगा, और आप चालान से बच जाएंगे. 

Digilocker App क्या है?


हम जिस ऐप की बात कर रहे हैं उसका नाम डिजीलॉकर है. इस ऐप को भारत सरकार ने जरूरी दस्तावेजों को ऑनलाइन रखने के लिए लॉन्च किया था. इस ऐप के जरिए आप ड्राइविंग लाइसेंस, और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट ही नहीं, आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे दस्तावेज भी सुरक्षित रख सकते हैं. इस ऐप में इन दस्तावेजों की डिजिटल कॉपी सेव हो जाती है, जिसे हम जरूरत पड़ने पर दिखा सकते हैं और इन्हें वैलिड भी माना जाएगा. यानी अगर आपके फोन में यह ऐप मौजूद है तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस समेत बाकी दस्तावेजों की ओरिजिनल कॉपी रखने की जरूरत नहीं है.

ये भी जानें :  इतने साल बाद किराएदार का हो जाएगा घर, मकान मालिक का हक समाप्त, सुप्रीम कोर्ट ने दिया फैसला

कैसे काम करता है Digilocker


डिजीलॉकर ऐप आपके आधार नंबर से जुड़ा हुआ है, और यूजर को अपने दस्तावेज़ों को स्टोर करने के लिए 1GB क्लाउड स्टोरेज देता है. क्लाउड स्टोरेज सुरक्षित है. आपको डॉक्यूमेंट देखने के लिए ओटीपी वेरिफाई करना होता है. आइए जानते हैं डिजिलॉकर कैसे सेटअप करें और अपना ड्राइविंग लाइसेंस कैसे अपलोड कर सकते हैं:

How to Use Digilocker App


इस ऐप को आप Google Play Store या Apple ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. 

- अपना फोन नंबर, नाम, जन्म तिथि, आधार कार्ड, ईमेल आईडी और अन्य डिटेल्स डालरकर साइन अप करें. 6 अंकों का OTP सबमिट करके अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करें.

ये भी जानें : 13 साल बाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, कर्मचारियों की हो गई मौज

- अब अपने लिए एक यूजरनेम और पासवर्ड बनाएं और अपना आधार नंबर रजिस्टर करें. 

- अपना आधार नंबर सबमिट करने के बाद, फिर से एक OTP मोबाइल नंबर और ईमेल पर भेजा जाएगा. ओटीपी को वेरिफाई करें. 

- आपका डिजिलॉकर सफलतापूर्वक चालू हो गया है और अब आप अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

- 'होम' स्क्रीन पर जाएं और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय का चयन करें.

- अब डॉक्यूमेंट सिलेक्ट करें. ऐप ऑटोमैटिकली आपका नाम और जन्म तिथि भर देगा.

- सीरियल नंबर दर्ज करें और 'Get Document' पर क्लिक करें. अब यह डॉक्यूमेंट डिजिलॉकर में सेव कर लें.