home page

UP सरकार इन महिलाओं को देगी 25 हजार, सीधा आकउंट में आएगा पैसा

UP News - हाल ही में यूपी सरकार की ओर से आए एक अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि यूपी सरकार इन महिलओं को 25 हजार रुपये देगी। इस योजना क खास बात यह भी है कि इसका लाभ सिर्फ आवेदनकर्ता महिला को ही मिलेगा परिवार के बाकि सदस्य इसका लाभ नहीं उठा सकते हैं...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk-  उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार लड़कियों और महिलाओं के लिए कई सरकारी योजनाएं चलाती है। इसी कड़ी में  मातृत्व शिशु और बालिका योजना है। जिसके तहत गर्भवती महिलाओं को 25 हजार रुपये दिया जाता है। दरअसल राज्य सरकार का उद्देश्य गरीब गरीब गर्भवती महिलाओं की आर्थिक मदद करना है। इस योजना क खास बात यह भी है कि इसका लाभ सिर्फ आवेदनकर्ता महिला को ही मिलेगा परिवार के बाकि सदस्य इसका लाभ नहीं उठा सकते हैं। 

दरअसल यूपी में गरीब गर्भवती महिलाएं प्रसव से पहले और बाद में पैसे की कमी के कारण पोषण के सामान पूरी नहीं हो पाती हैं। यूपी सरकार की इस योजना से वह अपनी जरूरतों को पूरा करने के साथ बच्चे का भी पालन-पोषण सही से कर सकेंगी। यूपी मातृत्व शिशु और बालिका योजना की खास बात यह है कि लड़का-लड़की दोनों होने पर भी इसका लाभ मिलेगा। अगर बेटे का जन्म हुआ तो 20 हजार और लड़की का जन्म हुआ तो 25 हजार रुपये मिलेंगे।

पात्रता- 

इस योजना की कुछ आवश्यक शर्तें हैं। जैसे आवेदनकर्ता यूपी का स्थायी निवासी हो। साथ ही महिला की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। श्रमिक महिलाएं पंजीकृत हों। 

दस्तावेज-

आधार कार्ड
पैन कार्ड
शिशु जन्म प्रमाण पत्र
श्रमिक कार्ड
आंगनबाड़ी कार्यक्रम का रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र
डॉक्टर द्वारा दिया गया वितरण प्रमाण पत्र

आवेदन करने का तरीका-

सबसे पहले यूपी सरकार के श्रम विभाग की साइट पर जाएं।
यहां योजना के विकल्प पर जाकर संबंधित स्कीम को सेलेक्ट कर लें।
अब फॉर्म भरने के बाद सबमिट कर दें।