home page

क्या परसों से बंद हो जाएंगे 100 रुपये के नोट, RBI ने बताई सच्चाई

100 rupee note update - मार्च का महीना दो दिन खत्म होने वाला है और 1 अप्रैल से 2024-2025 वित्तीय वर्ष शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही देश में टैक्स से लेकर कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। और इसी बीच एक खबर सामने आई है। कि परसों से 100 रुपये के पुराने नोट बंद हो जाएंगे। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। सोशल मीडिया पर एक दावा बहुत वायरल हो रहा है कि 100 रुपये के पुराने नोट जल्द ही बंद हो जाएंगे। वायरल दावे में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का हवाला देकर यह भी कहा जा रहा है कि 31 मार्च, 2024 तक पुराने नोट बदलवा सकते हैं क्योंकि इसके बाद इनकी कानूनी वैधता खत्म हो जाएगी और इन्हें स्वीकार नहीं किया जाएगा।

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी के बाद एक और गुड न्यूज

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर यूजर @nawababrar131 ने 20 दिसंबर, 2023 को एक पोस्ट किया था और दावा किया कि 100 रुपये के पुराने नोट जल्द ही बंद होने वाले हैं। पोस्ट में 100 रुपये के पुराने नोट का एक फोटो भी शेयर किया गया है। इसके साथ उन्होंने लिखा, 'यह 100 रुपये का पुराना नोट जल्द ही बंद होने वाला है। आरबीआई ने नोट बदलवाने के लिए 31 मार्च, 2024 आखिरी तारीख तय की है।

क्या है वायरल दावे की सच्चाई?

फेक्ट-चेक में यह वायरल दावा बिल्कुल गलत निकला है। सरकार या आरबीआई (RBI) की तरफ से ऐसा कोई सर्कुलर जारी नहीं किया गया है, जिसमें दावा किया गया हो कि 100  रुपये के पुराने नोट बंद होने वाले हैं। वायरल दावे की जांच करने के लिए हमने गूगल पर इससे संबंधित खबरें सर्च कीं, लेकिन ऐसी कोई भी खबर किसी भी प्लेटफॉर्म पर नहीं मिली। इसके बाद हमने RBI की आधिकारीक वेबसाइट चेक की। दावे को लेकर कोई नोटिफिकेशन या प्रेस रिलीज भी वेबसाइट पर नहीं मिली। 

PPF और सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना पर आया बड़ा अपडेट

क्या है 2018 का पोस्ट

आरबीआई (RBI) के सोशल मीडिया हैंडल पर भी कहीं इस तरह की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, 19 जुलाई, 2018 का एक पोस्ट आरबीआई के X अकाउंट पर मौजूद है, जिसमें 100 रुपये के नए नोट की फोटो शेयर की गई। इसमें साफ लिखा है कि पुराने नोट भी चलन में रहेंगे। इससे साफ है कि वायरल दावे में कोई सच्चाई नहीं है।