home page

ATM से पैसे निकालने पर देना होगा 10 रुपये के साथ GST

ATM Users - जरूरी खबर। अगर आपके खाते में पर्याप्त पैसे न होने से एटीएम ट्रांजेक्शन पूरा नहीं होता है तो आपको नकद निकासी लेनदेन पर 10+ जीएसटी का चार्ज लेगा। नीचे खबर में समझे विस्तार से...

 | 
ATM से पैसे निकालने पर देना होगा 10 रुपये के साथ GST

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आपके खाते में पैसे नहीं हैं और एटीएम का बार-बार इस्तेमाल करते हैं. अभी तक आपको इस पर कोई चार्ज नहीं देना पड़ता हैं तो आब सावधान हो जाइए. खाते में पैसे न होने पर आपको एटीएम का बार-बार इस्तेमाल करना भारी पड़ सकता है.

इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है. क्योंकि देश का सबसे बड़ा दूसरा सरकारी बैंक पीएनबी ग्राहकों के लिए नया नियम बनाने जा रहा है. जिसका बोझ सीधे आम लोगों की जेब पर पड़ेगा. आपके खाते में पर्याप्त पैसे न होने से एटीएम ट्रांजेक्शन पूरा नहीं होता है तो आपको नकद निकासी लेनदेन पर 10+ जीएसटी का चार्ज लेगा.

एटीएम से पैसे निकालते समय आपका ट्रांजेक्शन असफल हो जाता है या पर्याप्त पैसे न होने से एटीएम ट्रांजेक्शन पूरा नहीं होता है तो आपको नकद निकासी लेनदेन पर 10+ जीएसटी चार्ज लगाने की तैयारी में है. पीएनबी यह नियम 1 मई 2023 से लागू करेगा. यानि आपको खाते में अपर्याप्त धन के कारण असफल डोमेस्टिक एटीएम नकद निकासी लेनदेन पर 10+जीएसटी देना होगा.

पीएनबी ने ग्राहकों को मैसेज के जरिए जानकारी भी दी कि खाते में पर्याप्त फंड न होने पर एटीएम के यूज करने पर एक मई से 10 रुपए + जीएसटी चार्ज लिया जाएगा.

पीएनबी कर रहा ये तैयारी-
बता दें कि बैंक डेबिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड जारी करने के फीस और सालाना मेंटीनेंस फीस को बदलने की प्रक्रिया में है. अगर आप किसी भी सामान की खरीदारी करते समय पीओएस और डेबिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट करते हैं. और खाते में बैलेंस नहीं है और ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है. इस स्थिति में भी बैंक ई-कॉम लेनदेन पर पेनाल्टी लगाने की भी योजना बना रहा है.

ये हैं जरूरी बातें-
- पीएनबी डेबिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड जारी करने और सालाना मेंटीनेंस चार्ज में बदलाव कर सकता है.
- खाते में पर्याप्त पैसे न होने पर डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए PoS और e-Comm लेनदेन (घरेलू / अंतर्राष्ट्रीय) पर बैंक चार्ज वसूलना शुरू कर देगा.
- अगर आपका कार्ड चोरी हो जाता है तो आपको कार्ड खोने या चोरी होने की स्थिति में तुरंत कार्ड को ब्लॉक या हॉटलिस्ट करना चाहिए.
- कार्ड खोने की स्थिति में आप एसएमएस भेजकर (हॉटकार्ड नंबर) उदा. अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 5126520000000013 से 5607040 पर मैसेज कर दें. इससे आपका कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा.


- हेल्पलाइन कॉल सेंटर पर 24 घंटे टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800 180 2222, 1800 103 2222 पर कॉल करके या पेड हेल्पलाइन नंबर 0120-2490000 के माध्यम से ग्राहक खाते संबंधी जानकारी ले सकते हैं.
- पीएनबी इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से इमरजेंसी सेवाएं, डेबिट कार्ड हॉटलिस्टिंग, विकल्प पर जा सकते हैं.
- पीएनबी वन में लॉग इन करके और डेबिट कार्ड, हॉटलिस्ट डेबिट कार्ड विकल्प पर जा सकते हैं.
एक बार हॉटलिस्ट किए जाने के बाद डेबिट कार्ड को डी-हॉटलिस्ट नहीं किया जा सकता है. इसके बाद आपको नया डेबिट कार्ड ही बनवाना पड़ेगा.