home page

किसान : किसानों को कोरोना से बचाने को लेकर अनिल विज को चिंता

एचआर ब्रेकिंग न्यूज। किसान लगातार अपनी मांगो को लेकर दिल्ली बोर्डर पर बैठें है। जहां एक बार फिर से कोरोना पैर पसार रहा है। वहीं इन बढ़ते मामलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोेदी के साथ गुरुवार को हुई बैठक में हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्रतिक्रिया दी है। विज ने कहा
 | 
किसान : किसानों को कोरोना से बचाने को लेकर अनिल विज को चिंता

एचआर ब्रेकिंग न्यूज। किसान लगातार अपनी मांगो को लेकर दिल्ली बोर्डर पर बैठें है। जहां एक बार फिर से कोरोना पैर पसार रहा है। वहीं इन बढ़ते मामलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोेदी के साथ गुरुवार को हुई बैठक में हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्रतिक्रिया दी है। विज ने कहा है कि प्रधानमंत्री ने जो दिशा निर्देश दिए हैं हम उन पर काम करेंगे। 

ये भी पढ़ें…

यौन शोषण : 35 प्रतिशत महिलाएं व 16 प्रतिशत पुरूष यौन शोषण के शिकार लेकिन केवल 11 प्रतिशत ही केस होते है दर्ज, लॉकडाउन के दौरान भारत में हर रोज 109 बच्चियों का हुआ शोषण


विज ने कहा कि उनकी चिंता हरियाणा के बॉर्डर पर लगे किसानों के जमावड़े को लेकर है। हमें उन किसानों को भी कोरोना से बचाना है। इसके लिए वे केंद्रीय कृषि मंत्री को पत्र लिखने वाले हैं ताकि किसानों और सरकार के बीच बातचीत का सिलसिला दोबारा शुरू किया जा सके। विज ने कहा कि बातचीत से ही समाधान होगा। बातचीत से ही किसानों को वहां से हटाया जा सकेगा।  

ये भी पढ़ें…

सोनीपत में पुलिस का डर हुआ खत्म, बदमाशों ने शराब के बहाने ठेका खुलवाकर की 3 ठेकों पर लूटपाट


कुंडली बॉर्डर पर बढ़ रही बीमार किसानों की तादाद


सोनीपत में कुंडली बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों में बीमारों की तादाद बढ़ती जा रही है। पिछले पांच दिन से तीन गुना ज्यादा किसान बीमार मिले हैं। इनमें अधिकतर खांसी, जुकाम और बुखार के मरीज हैं। इन लक्षणों को देखकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ज्यादा परेशान है, क्योंकि किसान कोरोना जांच भी नहीं करा रहे है। ऐसे में उनको सिर्फ दवा बांटी जा रही है। अब पिछले पांच दिन से हालात यह हो गए हैं कि कुंडली बॉर्डर पर रोजाना करीऋब 4 हजार गोलियां बांटी जा रही है। वहां प्राइवेट संस्थाएं भी शिविर लगाकर लगातार किसानों का उपचार कर रही है।

ये भी पढ़ें…

किसान आंदोलन ने लिया नया रूप, प्रशासन ने पक्के मकान बनाने से रोका तो किसानों ने बीच का रास्ता निकाल बनाई झोपड़ियां

प्रशासन ने अब किसानों को कोरोना जांच कराने व वैक्सीन लगवाने के लिए काउंसिलिंग कराने का फैसला लिया है। किसानों को जांच कराने के लिए टीमें बार-बार आग्रह कर रही हैं, लेकिन किसान जांच कराने को तैयार नहीं है। किसानों को यह लगता है कि सरकार उनकी कोरोना जांच कराकर पॉजीटिव बताकर वहां से हटा देगी। इसके साथ ही प्रशासन ने कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए भी काउंटर लगाया तो वहां भी किसान काफी कम पहुंच रहे है।  

ये भी पढ़ें…

आढ़ती हड़ताल का हरियाणा के 12 जिलों मे दिखा असर, 4716 किसानों का साढ़े चार लाख क्विंटल गेहूं नही बिका, जानिए आपके जिले में क्या है

कुंडली बॉर्डर पर किसानों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की दस टीमों को लगाया गया है। वह टीमें किसानों की थर्मल स्क्रीनिंग व अन्य जांच करके दवाई दे रही है। कुंडली बॉर्डर धरनास्थल पर तीन महीने पहले रोजाना खांसी, जुकाम और बुखार के करीब 50 मरीज मिल रहे थे। अब अचानक ही किसानों के बीमार होने के आंकड़े ने उछाल मारा है।