home page

इस तरह से जाने कहीं आपके शरीर में कम तो नही हो रहा Oxygen का सेचुरेशन

HR BREAKING NEWS. कोरोना के चलते देश भर में ऑक्सीजन(Oxygen) के सिलेंडरों का अभाव है। ऐसे में जरूरत पड़ने पर भी आपको ऑक्सीजन(Oxygen) सिलेंडर की सुविधा आसानी से नही मिलेगी। शरीर में तेजी से ऑक्सीजन की मात्रा कैसी बढ़ाई जा सकती है, इस बारे में एम्स के डॉ. अमनदीप सिंह से बातचीत की गई। डॉ.
 | 
इस तरह से जाने कहीं आपके शरीर में कम तो नही हो रहा Oxygen का सेचुरेशन

HR BREAKING NEWS. कोरोना के चलते देश भर में ऑक्सीजन(Oxygen) के सिलेंडरों का अभाव है। ऐसे में जरूरत पड़ने पर भी आपको ऑक्सीजन(Oxygen) सिलेंडर की सुविधा आसानी से नही मिलेगी। शरीर में तेजी से ऑक्सीजन की मात्रा कैसी बढ़ाई जा सकती है, इस बारे में एम्स के डॉ. अमनदीप सिंह से बातचीत की गई। डॉ. अमनदीप ने बताया कि किसी भी व्यक्ति के शरीर में ऑक्सीजन की जरूरत उसके सेचुरेशन के स्तर पर ही निर्भर करती है। अगर किसी व्यक्ति को सामान्य तौर पर सांस लेने में परेशानी हो रहा है तो इसका मतलब यह नहीं है कि उस व्यक्ति को बाहरी तौर पर ऑक्सीजन(Oxygen) देने की जरूरत है।

बड़ा हादसा : Nasik oxygon leakage: Nasik के सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लीक (oxygon leakage) होने से सप्लाई 30 मिनट रुकी रही तो 22 मरीजों ने तोड़ा दम, 35 की हालत नाजुक

इस तरह जाने आपको ऑक्सीजन(Oxygen) की जरूरत है या नही :

सबसे पहले ऑक्सीमीटर के माध्यम से व्यक्ति के शरीर में ऑक्सीजन सेचुरेशन की जांच की जानी चाहिए। यदि सेचुरेशन 95 से ज्यादा है तो ऑक्सीजन की जरूरत नहीं होती है। लेकिन अगर सेचुरेशन 90 से कम हो जाए तो ऐसे रोगियों को सिलेंडर के माध्यम से ऑक्सीजन देने की जरूरत हो सकती है। 

इस तरह से जाने कहीं आपके शरीर में कम तो नही हो रहा Oxygen का सेचुरेशन

बात आपकी पूंजी की : PF से जुडी ये जानकारी आपको शायद पता भी नही होगी, आपको अपनी सेविंग पर इन शर्तों से करना होगा समझौता

कहीं कम तो नही हो रहा ऑक्सीजन का सेचुरेशन :

तो अब बात आती है कि कैसे जाना जाए कि शरीर में ऑक्सीजन(Oxygen) लेवल कम हो रहा है। ऑक्सीजन (Oxygen)लेवल जांचने के लिए कुछ सामान्य उपायों को अपनाकर भी आप जान सकते हैं कि शरीर में ऑक्सीजन(Oxygen) का सेचुरेशन सही है या नहीं। इसके लिए सबसे पहले ऑक्सीमीटर से सेचुरेशन की जांच करें। अब 6 मिनट तक सामान्य रूप से वॉक करें और दोबारा से सेचुरेशन देखें। यदि पहले की तुलना में सेचुरेशन 3 प्वाइंट तक कम हो जाता है तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है।

इस तरह से जाने कहीं आपके शरीर में कम तो नही हो रहा Oxygen का सेचुरेशन

कार : अगर कार लेने की कर रहे हैं प्लैनिंग तो आपकी बचत के लिए Tata की इन कारों पर कंपनी देगी 65 हजार रूपए तक का डिस्काउंट

उदाहरण के लिए पहली जांच में ऑक्सीजन(Oxygen) की मात्रा 96 आती है। 6 मिनट तक वॉक करने के बाद जांच में अगर यह घटकर 93 या उससे कम हो जाती है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। यह फेफड़ों की समस्या और शरीर में ऑक्सीजन की कमी का संकेत हो सकती है। जिसके लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा।

इस तरह से जाने कहीं आपके शरीर में कम तो नही हो रहा Oxygen का सेचुरेशन

Lens For Color Blindness : अब लाल और हरे रंग में फर्क न कर पाने वाले मरीजों को वैज्ञानिकों का तौहफा, बनाए लेंस जो रंग पहचानने में मदद करेंगे

इन टिप्स से आपको मिलेगी मदद :

डॉ. प्रियरंजन बताते हैं कि यदि किसी रोगी को फेफड़ों मे दिक्कत आ रही हो और उसे ऑक्सीजन (Oxygen) न मिल पाए तो घर पर ही कुछ उपायों को प्रयोग में लाया जा सकता है। ऐसे रोगियों को कम से कम 1-2 घंटे पेट के बल लटने को कहें। ऐसा करने से फेफड़ों को आराम मिलता है और ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है। इससे रोगी को हल्कापन महसूस होगा व ऑक्सीजन (Oxygen) लेवल में भी सुधार होगा।

तो उम्मीद है कि आपके लिए ये टिप लाभदायक साबित होगी। ऐसी ही और टिप्स के लिए एचआर ब्रेकिंग न्यूज को हर  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो करें।