home page

IAS Motivation: स्कूल के दौरान फेल हुए स्टूडेन्टस ने क्रैक कर डाली UPSC की परीक्षा, अब बनेगें अफसर

UPSC Success Story: आज हम आपको बताएंगे कि कैसे  स्कूल के दौरान फेल हुए बच्चे बड़े होकर IAS बन गए। पढ़िए कुछ ऐसी कहानियां जो आपको पढ़ने पर मजबूर कर देगी।

 | 
IAS Motivation: स्कूल के दौरान फेल हुए  स्टूडेन्टस  ने क्रैक कर डाली UPSC की परीक्षा, अब बनेगें अफसर

Hr Breaking News (नई दिल्ली) : यूपीएससी की परीक्षा भारत की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है। इसी परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार आईएएस बनते हैं। आईएएस बनना असल में जितना आसान लगता है उतना होता नहीं है। पर वो किसी ने सही कहा है ना कि पंखों से नहीं, हौंसलों से उड़ान होती है। आपको बता दें कि भारत में कुछ ऐसे आईएएस भी हैं जो फेल होने के बाद भी आज इतने बड़े मुकाम पर पहुंच गए हैं। इनमें आईएएस अंजू शर्मा जैसे कई लोगों का नाम शामिल हैा। उनके बारे में जानकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप कोई मोटिवेशनल कहानी पढ़ रहे हैं। आइए जानते हैं इन आईएएस के बारे में विस्तार से। 

ये भी पढ़ें: इन तीन गुणों वाले लोगों की चमकती है किस्मत, मिलती है सफलता


आईएएस अंजू शर्मा 

आईएएस अंजू शर्मा ने एक इंटरव्यू के दौरान खुद बताया था कि वह दसवीं के प्री बोर्ड के दौरान फेल हो गई थी। इतना ही नहीं 12वीं के दौरान उन्हें दोबारा इसी चीज का सामना करना पड़ा। हालांकि उन्होंने बाद में परीक्षा पास कर ली थी। आईएएस अंजू शर्मा ने इस घटना से सीखते हुए खूब मेहनत की और पहले अटेम्ट में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली थी। इस दौरान उनकी मां ने उनका सपोर्ट किया था। 

ये भी पढ़िए: इन गुणों वाले लोग ही पहुंच पाते है सफलता के शिखर पर, जानिए कौन से है गुण अनिवार्य

आईएएस रुकमणी रियार 
 

आईएएस रुकमणी रियार राजस्थान में कलेक्टर हैं। वह ये मूलरूप पंजाब के चंडीगढ़ की हैं। कई सारी मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि वह 6 क्लास में फेल हो गई थी। लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में AIR 2 पाकर इतना बड़ा मुकाम हासिल किया है। उनके साथ-साथ उनके पिता भी आईएएस हैं। 

ये भी जानिए: छोटी छोटी आसान ट्रिक अपनाकर यूपीएससी किया क्लियर, IAS बनकर युवाओं को दिया सफलता का मंत्र

आईएएस मनोज शर्मा 


महाराष्ट्र कैडर के सीनियर आईपीएस अधिकारी मनोज शर्मा किसी और क्लास में नहीं बल्कि 12वीं में फेल हो गए थे। 12वीं क्लास में फेल होने के अलावा उन्होंने और भी कई क्लास में बहुत कम अंक प्राप्त किए थे। उनकी कहानी सच में हम सभी को मोटिवेशन देती है। तो ये थे कुछ आईएएस जिनकी कहानी सच में बहुत इंस्पायरिंग है। किसी ने सही कहा है कि अगर हम किसी काम को करने की ठान लें तो सब कुछ हासिल कर सकते हैं। इनके बारे में जानकर आपको कैसा लगा यह हमें इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।