home page

Success Mantras : आईएएस ने बताए यूपीएससी क्लियर करने के 5 टिप्स, 100 प्रतिशत करते हैं काम

IAS Officer Success Story : कड़ी मेहनत और लगन से यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाली सलोनी के मुताबिक, हमें इन 5 बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। 

 | 
Success Mantras :  आईएएस ने बताए यूपीएससी क्लियर करने के 5 टिप्स, 100 प्रतिशत करते हैं काम

Hr Breaking News (नई दिल्ली) : IAS या IPS अधिकारी बनना कई लोगों का सपना होता है, लेकिन कुछ ही देश की प्रतिष्ठित और सबसे कठिन संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षाओं में से एक को पास कर पाते हैं। यूपीएससी की सफल यात्रा कठिन होती है और सफलता का स्वाद चखने के लिए बेहद मेहनती और मेहनती होना पड़ता है। आज हम बता कर रहे हैं सलोनी वर्मा की जिन्होंने 70 वीं रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा पास की और आईएएस अफसर बन गईं। 

ये भी जानें: सड़क पर रेहड़ी लगाकर अंडे बेचने वाले ने पास कर दी सबसे बड़ी परीक्षा, मिली IAS की कुर्सी

दूसरे प्रयास में हुई सफल 


मूल रूप से झारखंड के जमशेदपुर की रहने वाली सलोनी ने अपना ज्यादातर जीवन दिल्ली में बिताया। उन्होंने ग्रेजुएशन के ठीक बाद यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी और वह अपने दूसरे प्रयास में सफल हो गईं। विशेष रूप से, उन्होंने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी की परीक्षा पास की। आज हम आपको उनके यूपीएससी के सफर के बारे में बता रहे हैं।

ये भी पढ़िए: बकरी पालने वाला शख्स बना IAS, कहानी सुन हो जाएंगे इमोशनल

क्षमता और रुचि को समझना है जरूरी


सलोनी के मुताबिक सबसे पहले हमें अपनी क्षमता और रुचि को समझना चाहिए। फिर हम UPSC के टॉपर्स के इंटरव्यू देख सकते हैं और ब्लॉग पढ़ सकते हैं। सलोनी का मानना ​​है कि यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग जरूरी नहीं है। अगर आपको सही मार्गदर्शन नहीं मिलता है तो आप कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं, लेकिन सफलता कड़ी मेहनत और सेल्फ स्टडी से ही मिलेगी।सलोनी के मुताबिक, उन्होंने सिलेबस को समझा और अपनी स्टडी मटेरियल तैयार किया। उनके अनुसार कम समय में सफलता हासिल करने के लिए एक अच्छी रणनीति बेहद जरूरी है, हालांकि वह पहले प्रयास में असफल रही, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपने टारगेट की ओर बढ़ती रहीं।

 ये भी पढ़ें: ये तेज तरार्र लड़की डंडे से सबको करना चाहती थी ठीक, बन गई IAS अफसर

रणनीति तय करती है आपका परिणाम


सलोनी का मानना है कि अगर आप यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको बेहतर रणनीति के साथ लगातार आगे बढ़ना होगा। वह कहती हैं कि जब तक आप हर दिन इसके लिए प्रयास नहीं करेंगे, तब तक आप अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाएंगे। उनके अनुसार सफलता के लिए कड़ी मेहनत, सही रणनीति, ज्यादा से ज्यादा रिवीजन, उत्तर लिखने का अभ्यास और सकारात्मक नजरिया बहुत जरूरी है।