home page

Success Story : माता पिता के कहने पर छोड़ी होम मिनिस्ट्री की नौकरी, ऐसे IAS बनी बहादुरगढ़ की बेटी

UPSC की परीक्षा को देश की सभी परीक्षाओं में से कठिन माना जाता है लेकिन मेहनत और लगन से इस परीक्षा को हर साल बहुत से Aspirant पास होते हैं और अपने सपनों को पूरा करते हैं। ऐसी ही एक कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं जिसने IAS बनने के लिए होम मिनिस्ट्री(home ministry) की नौकरी छोड़ दी। खबर में जानिए इनकी सक्सेस स्टोरी। 

 | 

HR Breaking News : ब्यूरो : हरियाणा के बहादुरगढ़ की रहने वाली कनिका राठी ने upsc exam में सफल होकर पूरे गांव का नाम रोशन किया.

उन्होंने civil services exam में 64वीं रैंक हासिल कर अपने बचपन के सपने को पूरा किया है. कनिका ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए सरकारी नौकरी छोड़ दी थी और वह अपनी सफलता का पूरा क्रेडिट अपने माता-पिता और परिवार को देती हैं.

 

 

आईएएस कनिका राठी(IAS Kanika Rathi) के पिता एक इंजीनियर हैं. उनके चाचा डॉ. अनिल राठी सीनियर डॉक्टर हैं. वहीं उनकी मां नीलम त्रिपाठी टीचर हैं.

कनिका राठी अपने स्कूल के दिनों से ही काफी मेधावी रही हैं. उन्होंने बहादुरगढ़ के बाल भारती स्कूल से 12वीं पास करने के बाद दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से गणित में बीएससी की डिग्री हासिल की.

ये भी जानें :UPSC : ये IAS अफसर आपने खुशमिजाज अंदाज से हैं फेमस, कभी बच्चे तो कभी बाइकर्स के साथ करती हैं फोटो सूट 


 उन्होंने अशोका यूनिवर्सिटी(Ashoka University) से लिबरल स्टडीज में पीजी भी किया है. आईएएस कनिका राठी(IAS Kanika Rathi)  ने साल 2015 में upsc exam की तैयारी शुरू कर दी थी.

उन्होंने एक कोचिंग सेंटर में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. साल 2016 और 2017 में फेल होने के बाद उन्होंने सरकारी नौकरी की तैयारी शुरू कर दी.

2019 में मिली थी गृह मंत्रालय की नौकरी

साल 2019 में कनिका राठी को गृह मंत्रालय में नौकरी मिल गई. पटना के आईबी विभाग में कुछ समय तक सरकारी नौकरी करने के बाद उन्होंने अपने माता-पिता से सलाह-मशविरा कर इस्तीफा दे दिया

उन्होंने 30 अप्रैल 2022 को अपना UPSC इंटरव्यू दिया और उसका रिजल्ट 30 मई 2022 को आया. UPSC परीक्षा में 64वीं रैंक देखकर उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. आखिरकार उसने चौथे प्रयास में परीक्षा पास कर ली और आईएएस बन गईं.


ये भी पढ़ें : Success Story : बिना कोचिंग पहले ही प्रयास में हासिल की उपलब्धि, जानिए इस IAS की स्टोरी


5 से 6 घंटे करती थीं पढ़ाई

IAS कनिका राठी को गार्डनिंग और पेंटिंग का भी बहुत शौक है. वह दिन में 5-6 घंटे पढ़ाई करती थीं और रिवीजन को ही सफलता का आधार मानती थीं. वह एक साल कोचिंग के लिए गईं, लेकिन उसके बाद उन्होंने सेल्फ स्टडी को तरजीह दी. पढ़ाई के लिए उन्होंने यूट्यूब पर ट्यूटोरियल्स की भी मदद ली.