home page

CBI : कैसे बनते हैं सीबीआई अफसर, जानिये क्या है चयन प्रक्रिया

How to join CBI : आपको बता दें कि सीबीआई में नौकरी को भारत में प्रतिष्ठित माना जाता है। और अगर आपका भी सीबीआई ऑफिसर बनना चाहते हैं। तो यह खबर जरूर पढ़े। इससे जुड़ी जानकारी जानने के लिए खबर को पूरा पढे़।
 | 
CBI : कैसे बनते हैं सीबीआई अफसर, जानिये क्या है चयन प्रक्रिया

HR Breaking News, New Delhi : How to join CBI : केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी की CBI का नाम तो आप सबने सुना ही होगा। जिन केसेज को पुलिस सहित कई अन्य जांच एजेंसियां नहीं सुलझा पाती हैं वे केस सीबीआई को ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। कहा जाता है कि सीबीआई एक निष्पक्ष जांच एजेंसी है इसलिए हमारे देश में किसी भी बड़े मामले में ज्यादातर सीबीआई जांच की बात कही जाती है। सीबीआई के काम को देखते हुए कई युवाओं का सपना सीबीआई ऑफिसर (CBI officer) बनने का होगा। अगर आपने भी सीबीआई ऑफिसर बनने का सपना देखा है और जानना चाहते हैं कि सीबीआई में कैसे जा सकते हैं? इसके लिए क्या योग्यता है? चयन प्रक्रिया क्या है? तो आप यहां से सभी सवालों के जवाब आसान भाषा में जान सकते हैं।

How to Become CBI Officer: कैसे बन सकते हैं सीबीआई ऑफिसर?

अगर आप सीबीआई में ग्रेड-A के पद पर जाने के लिए आपको स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC), यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) जैसे परीक्षाओं को उत्तीर्ण करना होगा। इसके अलावा अगर आप सीबीआई में सब इंस्पेक्टर के पद पर नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एसएससी सीजीएल परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा।

How to join CBI: क्या है योग्यता?

सीबीआई में भर्ती होने के लिए आपको एसएससी, यूपीएससी, सीजीएल जैसी परीक्षाएं देनी होती है जिसके लिए उम्मीदवारों का निर्धारित पात्रता पूर्ण करना अनिवार्य है। सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्थान से स्नातक डिग्री प्राप्त की हो। इसके साथ ही केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) में सब-इंस्पेक्टर उपनिरीक्षक यानी कि सब-इंस्पेक्टर के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु 20 एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष तय की गयी है। अन्य पिछड़ा वर्ग में उच्च निरीक्षक पद के लिए अधिकतम आयु 33 वर्ष तो वहीं एससी/एसटी वर्ग वाले उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु 35 वर्ष निर्धारित की गयी है। इसके साथ ही पुरुष उम्मीदवार की न्यूनतम लंबाई 165 सेंटीमीटर होने के साथ 76 सेंटीमीटर सीना (फुलाव के साथ) होना चाहिए। महिला उम्मीदवारों की लंबाई 150 सेंटीमीटर होनी अनिवार्य है।

How to join CBI: कैसे होता है चयन?

सीबीआई ऑफिसर (CBI officer) बनने के लिए उम्मीदवारों को यूपीएससी, एसएससी सीजीएल जैसे परीक्षाओं में भाग लेना होगा। संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) की में सब इंस्पेक्टर के पद नियुक्त के लिए आपको चार चरण टियर 1 -कंप्यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव परीक्षा, टियर 2- कम्प्यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव परीक्षा, टियर 3- वर्णनात्मक लिखित टेस्ट एवं टियर 4- कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा (सीपीटी) / दस्तावेज सत्यापन से होकर गुजरना होता है।