home page

Delhi Metro के कर्मचारियों को कितनी मिलती है सैलरी, जानिये कैसे मिलेगी नौकरी

DMRC Delhi Metro Salary: डीएमआरसी में हर कोई नौकरी (Sarkari Naukri) पाने की उम्मीद लगाए बैठे हैं. इसके लिए समय-समय पर वैकेंसी (Vacancy) निकलती रहती है. अगर आप भी दिल्ली मेट्रो में नौकरी पाने के इच्छुक हैं, तो इसमें मिलने वाली सैलरी (DMRC Salary) से लेकर तमाम बातों की जानकारी होनी चाहिए.

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - दिल्ली में रह रहे लोगों ने कभी न कभी मेट्रो पर सफर तो जरूर किया होगा. इसके जरिए आप किसी भी जगह पर बिना ट्रैफिक में फंसे और कम पैसों में आसानी से इधर-उधरपहुंच सकते हैं. मेट्र में सफर करना तो आसान है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि DMRC यानी दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन में नौकरी पाने के लिए क्या करना पड़ता है? और यहां पर काम कर रहे लोगों की कितनी सैलरी होती है? 


इन पदों पर होती है भर्ती  


सरकारी नौकरी पाने के लिहाज से दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) बेहतरीन जगहों में से एक मानी जाती है. इसके लिए दिल्ली मेट्रो के मेंटेनर, इंजीनियर, ट्रेन ऑपरेटर, असिस्टेंट मैनेजर और कस्टमर रिलेशनशिप जैसे अलग-अलग पदों में भर्ती के लिए वैकेंसी भी निकलती रहती है. युवाओं में इस नौकरी को पाने के लिए सबसे ज्यादा क्रेज रहता है.   
 

कैसे ले सकते हैं नौकरी 


मेट्रो ट्रेन ऑपरेटर के पद पर आवेदन देने के लिए अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. इसके बाद लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल परीक्षा के बाद नियुक्ति की जाती है . वहीं असिस्टेंट मैनेजर की भर्ती के लिए B.Tech और M.Tech करना जरूरी होता है. ऑपरेशन डिपार्टमेंट में निम्न स्तर पर CRA भर्ती की जाती है. इसके लिए न्यूनतम योग्यता ग्रेजुएशन है.  साथ ही स्टेशन कंट्रोलर काम ट्रेन ऑपरेटर की भर्ती के लिए टेक्निकल ग्रेजुएशन होना जरूरी होता है. दिल्ली मेट्रो में सबसे निम्न स्तर पर टेक्नीशियन की भर्ती की जाती है.  जिसके लिए संबंधित क्षेत्र में ITI होना जरूरी है. इसके अलावा जूनियर इंजीनियर पद पर नियुक्त होने के लिए संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा होना भी जरूरी है. 

DMRC में कितनी मिलती है नौकरी 


दिल्ली मेट्रो में काम कर रहे कर्मचारियों को अच्छी सैलरी के साथ ही भत्ते भी दिए जाते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो यहां कर्मचारियों को हर महीने 25 हजार से 80 हजार तक की सैलरी दी जाती है. इसके अलावा उन्हें DA, HRA और अन्य भत्ते मिलते हैं. DMRC नीति के अनुसार समय-समय पर कर्मचारियों को दिए जाने वाले भत्ते रिवाइज्ड भी किए जाते हैं. अगर कोई व्यक्ति उच्च पद पर प्रमोट होता है तो उसके भत्ते और लाभ भी अपडेट होते हैं.