home page

IAS अधिकारी को घर-गाड़ी सहित को मिलती हैं ये स्पेशल सुविधाएं

IAS Officer Facilities : भारत में एक IAS अफसर बनने के लिए, आपको UPSC सिविल सेवा परीक्षा पास करनी होगी, जिसे UPSC परीक्षा या IAS परीक्षा या सिविल सेवा परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है, दरअसल आईएएस अफसर को बेहतरीन सैलरी के अलावा कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. इसके अलावा आईएएस के पास काफी पावर होती हैं, जिनका इस्तेमाल प्रशासन को संभालने में किया जाता है. 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) की सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Exam) में टॉप रैंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों को IAS बनने का मौका मिलता है. भारतीय प्रशासनिक सेवा के माध्यम से इन टॉप रैंकर कैंडिडेट्स को देश के नौकरशाही ढांचे में काम करने का मौका मिलता है. एक आईएएस अधिकारी की नियुक्ति विभिन्न मंत्रालयों व प्रशासन के विभागों में की जाती है. एक IAS अधिकारी के लिए सबसे वरिष्ठ पद कैबिनेट सचिव का होता है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि एक जिला कलेक्टर या किसी अन्य पद पर तैनात किसी आईएएस अफसर को कितनी सैलरी और क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं.

7वें वेतन आयोग के अनुसार IAS अफसर को मिलने वाली सैलरी

7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अनुसार किसी भी आईएएस अफसर (IAS Officer) को 56100 रुपये प्रतिमाह की बेसिक सैलरी मिलती है. इसके अलावा किसी आईएएस अफसर को टीए, डीए और एचआरए व कई अन्य भत्ते मिलते हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, सभी भत्ते मिलाकर एक आईएएस अधिकारी को शुरुआती दिनों में कुल 1 लाख रुपये प्रतिमाह से ज्यादा सैलरी मिलती है. अधिकतम सैलरी की बात करें तो IAS के सबसे वरिष्ठ पद यानी कैबिनेट सचिव बनने के बाद एक आईएएस अधिकारी को करीब 2.5 लाख रुपये प्रतिमाह की सैलरी व कई भत्ते मिलते है. 

किस पद पर कितनी है बेसिक सैलरी


एसडीएम, अंडर सेक्रेटरी, असिस्टेंट सेक्रेटरी के पद पर 56100 रुपये, एडीएम, डिप्टी सेक्रेटरी, अंडर सेक्रेटरी के पद पर 67700 रुपये, डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, जॉइंट सेक्रेटरी, डिप्टी सेक्रेटरी के पद पर 78800 रुपये, डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, डिप्टी सेक्रेटरी, डायरेक्टर के पद पर 118500 रुपये, डिविजनल कमिश्नर, सेक्रेटरी कम कमिश्नर, जॉइंट सेक्रेटरी के पद पर 144200 रुपये, डिविजनल कमिश्नर, प्रिंसिपल सेक्रेटरी, एडिशनल सेक्रेटरी के पद पर 182200 रुपये, एडिशनल चीफ सेक्रेटरी के पद पर 205400 रुपये, चीफ सेक्रेटरी और सेक्रेटरी के पद पर 225000 रुपये, कैबिनेट सेक्रेटरी के पद पर 250000 रुपये की बेसिक सैलरी मिलती है.

सैलरी से अलग मिलती हैं ये लग्जरी सुविधाएं

एक आईएएस अफसर को सैलरी के अलावा अलग-अलग पे-बैंड के हिसाब से अन्य लग्जरी सुविधाएं भी मिलती हैं. एक आईएएस अधिकारी को बेसिक सैलरी के अलावा डियरनेस अलाउंस (DA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA), सब्सिडाइज्ड बिल, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस दी मिलती है. इसके अलावा पे-बैंड के आधार पर एक आईएएस अधिकारी को घर, सिक्योरिटी, कुक और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं भी मिलती हैं. आईएएस अधिकारी को कहीं आने-जाने के लिए गाड़ी और ड्राइवर की सुविधा भी दी जाती है. पोस्टिंग के दौरान कहीं जाने पर ट्रैवल अलाउंस के अलावा वहां सरकारी घर भी दिया जाता है.