home page

IAS Success Story : एक वक्त चराती थी भैंस, फिर इस तरह हासिल की IAS की कुर्सी

Success Story : जिंदगी की कुछ घटनाएं कभी-कभी कुछ लोगों के लिए प्रेरणा बन जाती हैं. कई लोगों की जिंदगी संघर्षों से भरी हुई होती है, ऐसी ही कहानी सी वनमती की है जो एक वक्त चराती थी भैंस और फिर इस तरह हासिल की IAS की कुर्सी, आइए खबर में जानते है इनके बारे में विस्तार से।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - जिंदगी हमें काफी कुछ सिखाती हैं। कुछ लोगों के लिए लाइफ काफी आसान होती हैं तो कुछ लोगों के लिए लाइफ काफी मुश्किल होती हैं। हालांकि लाखों मुश्किलों के बाद भी कुछ लोग इतनी मेहनत करते हैं कि उन्हें कामयाबी मिल ही जाती हैं। ऐसी ही कहानी है आईएएस अधिकारी सी वनमती (Registration Officer C Vanamati) की। आज के इस आर्टिकल में हम आपको उनकी लाइफ के बारे में कुछ खास बातें बताने वाले हैं।


कभी बचपन में चराती थी भैंस


तमिलनाडु की सी वनमती की लाइफ (C Vanmati's life) में इतनी आसान नहीं थी। बचपन में वह भैंस चराती थी तो वहीं बड़ी होकर पढ़ाई के साथ नौकरी की और फिर बनी आईएएस अधिकारी। ऐसे में अगर आप भी अपनी लाइफ से परेशान है तो आपको एक बार सी वनमती की लाइफ जर्नी के बारे में जरूर जानना चाहिए। 


सी. वनमती की लाइफ जर्नी


सी. वनमती बेहद साधारण परिवार से ताल्लुक रखती हैं। वह तमिलनाडु के इरोड जिले की रहने वाली हैं। वह अपने जिली की जिला कलेक्टर से काफी अधिक प्रभावित हुआ करती थी। वह उनकी तरह बनना चाहती थी और अपने देश के लिए कुछ खास करना चाहती थी। 

कैसे बनी आईएएस अधिकारी 


हालांकि 12वीं के बाद उनका पूरा परिवार यह चाहता था कि वह शादी कर लें। हालांकि उन्होंने शादी के लिए साफ तरीके से मना कर दिया था। पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद वह नौकरी करने लगी ताकि वह अपने परिवार की मदद कर सकें। वह नौकरी के साथ ही अपनी आगे की पढ़ाई भी करती थी। सी वनमती की मेहनत ने रंग दिखाया और उन्होंने दूसरे बार में ही अपना एग्जाम क्लियर कर लिया। 
इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट एचआर ब्रेकिंग न्यूज के साथ।