home page

IPS Lipi Singh Story: जानिए कौन है ये IPS महिला अफसर, कैसे बनी बिहार की लेडी सिंघम

आईपीएस अधिकारी लिपि सिंह ने 2015 में 114वीं रेंक हासिल कर यूपीएससी का एग्जाम क्रैक किया था। इनकी पहली पोस्टिंग पटना जिले के बाढ़ अनुमंडल में हुई थी लेकिन हाल ही में ये चर्चा का विषय बनी हुई है। इन्हें अनंत कुमार के खिलाफ किए गए एक्शन के बाद लेडी सिंघम का खिताब मिला।
 | 
IPS Lipi Singh Story:  जानिए कौन है ये IPS महिला अफसर, कैसे बनी बिहार की लेडी सिंघम

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। ये कहानी है 2016 के बैच की आईपीएस अधिकारी लिपि सिंह की. जो बिहार के निर्दलीय विधायक अनंत सिंह के खिलाफ अपने एक्शन के बाद चर्चा में आईं थीं. अनंत सिंह यूएपीए की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किए जाने के बाद से फरार था. अनंत कुमार के खिलाफ किए गए आईपीएस अधिकारी लिपि सिंह के काम ने उन्हें लेडी सिंघम का खिताब दिलाया.


'छोटे सरकार' के नाम से मशहूर अनंत सिंह के नाम एक लंबा आपराधिक रिकॉर्ड है. अनंत सिंह को पकड़ने से पहले तक आईपीएस अधिकारी लिपि सिंह को जनता दल (यूनाइटेड) के नेता और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के करीबी आरसीपी सिंह की बेटी के रूप में जाना जाता था.


लिपि सिंह आईपीएस अधिकारी बनने के बाद  विवादों में में भी रहीं. लिपि सिंह को 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग द्वारा आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) में स्थानांतरित कर एएसपी बनाया गया था. लिपि सिंह के खिलाफ कार्रवाई अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी की शिकायत के बाद की गई थी.

ये भी जानें :  इतने साल बाद किराएदार का हो जाएगा घर, मकान मालिक का हक समाप्त, सुप्रीम कोर्ट ने दिया फैसला


चुनावों के बाद लिपि सिंह का तबादला एसडीपीओ के रूप में हुआ. तबादले के फौरन बाद लिपि सिंह ने अनंत सिंह के खिलाफ तीखा हमला किया और उनके साथियों को घेर लिया था. लिपि सिंह (Lipi Singh) ने 2015 में सिविल सर्विसेज का एग्जाम क्रैक किया था. उन्होंने AIR 114 पाई थी. ट्रेनिंग के बाद उन्हें बिहार कैडर अलॉट किया था. वे नालंदा जिले की पहली महिला IPS अधिकारी भी हैं.


लिपि के पति सुहर्ष भगत भी आईएएस अफसर हैं. वे 2015 बैच के IAS हैं. लिपि सिंह के पिता रामचंद्र प्रसाद सिंह (आरसीपी सिंह) 1984 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी रह चुके हैं. 2010 में वह भारतीय प्रशासनिक सेवा से स्‍वैच्छिक सेवानिवृत्ति (VRS) लेकर जेडीयू में शामिल हुए थे. लिपि के पिता को बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का करीबी माना जाता है.

ये भी पढ़ें :  13 साल बाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, कर्मचारियों की हो गई मौज


मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि इनकी पहली पोस्टिंग पटना जिले के बाढ़ अनुमंडल में हुई थी. यहां अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ASP) बनीं थी. यही इलाका बाहुबली नेता अनंत सिंह का हुआ करता था, जिसके खिलाफ इन्होंने कड़ी कार्यवाई की थी. इसके बाद लिपि सिंह प्रमोशन के बाद मुंगेर की एसपी बनीं थी.