home page

IAS बनने का जुनून चढ़ा तो Renu Raj ने छोड़ी डॉक्टरी, ऐसे पाई दूसरी रैंक

Success Story : यूपीएससी की परीक्षा काफी कठिन होती है लेकिन कई बार यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईएएस आईपीएस बनने का जुनून ऐसा है कि तमाम डॉक्टर्स और इंजीनियर्स अपना जमा-जमाया करियर छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा में हाथ अजमाते हैं. आज आपकी मुलाकात एक ऐसी आईएएस अफसर से कराने वाले हैं जो पेशे से सर्जन थीं. उन्होंने बतौर सर्जन काम करते हुए कुछ महीने की तैयारी के बाद यूपीएससी परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में यूपीएसससी टॉप किया. इनका नाम आईएएस रेनू राज है. आइए जानते हैं आईएएस रेनू राज की सक्सेस स्टोरी.

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - डॉ. रेनू राज केरल राज्य के अलाप्पुझा की जिला कलेक्टर (District Collector) हैं. उन्होंने डॉक्टरी करते हुए यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी शुरू कर दी थी. कुछ ही महीनों की तैयारी में उन्होंने अपने पहले अटेंप्ट में सिविल सर्विस परीक्षा (Civil Services Exam) पास भी कर ली थी. डॉ. रेनू राज का नाम देश के सबसे कुशल आईएएस ऑफिसर्स की लिस्ट में लिया जाता है.
 

Dr. Renu Raj IAS Education 


डॉ. रेनू राज ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा केरल के कोट्टायम में स्थित सेंट टेरेसा हायर सेकेंडरी स्कूल से हासिल की है. स्कूली पढ़ाई खत्म होने के बाद उन्होंने कोट्टायम के ही गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (Government Medical College) से मेडिकल की पढ़ाई की. डॉक्टर बनने के बाद साल 2013 में उन्होंने डॉक्टरी के साथ ही यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी शुरू कर दी थी.

Dr. Renu Raj IAS Rank 


डॉ. रेनू राज साल 2014 में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) में शामिल हुई थीं. इस परीक्षा के अपने पहले ही अटेंप्ट में उन्होंने दूसरी रैंक हासिल की थी. रेनू के पिता सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी हैं और मां हाउस वाइफ हैं. रेनू की दोनों बहनें और उनके पति भी पेशे से डॉक्टर हैं (Dr. Renu Raj IAS Family). उन्होंने बचपन में ही आईएएस ऑफिसर बनने का सपना देख लिया था.

Dr. Renu Raj IAS 


डॉ. रेनू राज ने जब यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की थी, उस समय वे एक सर्जन के तौर पर काम कर रही थीं. उन्होंने कई इंटरव्यू में जिक्र किया है कि वे ज्यादा से ज्यादा लोगों के काम आना चाहती थीं. ऐसे में उनके मन में ख्याल आया कि एक डॉक्‍टर होने के नाते वे 50 या 100 मरीजों की मदद कर सकती थीं, लेकिन सिविल सेवा अधिकारी बनकर उनके एक फैसले से हजारों लोगों को फायदा मिलेगा. इसके बाद उन्होंने upsc exam देने का फैसला किया था.

IAS Renu Raj Success Tips 


आईएएस बनने के बाद रेनू ने कई इंटरव्यू दिए हैं. उन्होंने बताया कि 2013 से ही वे यूपीएससी परीक्षा के लिए हर रोज 3-6 घंटे की पढ़ाई किया करती थीं. डॉक्टरी की प्रैक्टिस के साथ उन्होंने छह-सात महीने तक ऐसा ही शेड्यूल बनाकर पढ़ाई की. इसके बाद उन्होंने फुल टाइम तैयारी करने का फैसला किया. मेंस एग्जाम के बाद उन्होंने फिर से medical practice शुरू कर दी और इसके लिए उन्हें पढ़ाई के घंटों में कटौती करनी पड़ी, लेकिन इसका असर उन्होंने अपनी तैयारी पर नहीं पड़ने दिया.
 

Dr. Renu Raj IAS Husband 


डॉ. रेनू राज ने अप्रैल 2022 में केरल राज्य चिकित्सा सेवा निगम के एमडी श्रीराम वेंकटरमन से (IAS Sriram Venkitaraman) शादी की थी. उन दोनों ने काफी सादगी के साथ अपने परिजनों के बीच विवाह की रस्में पूरी की थीं. आईएएस श्रीराम वेंकटरमन ने साल 2012 में upsc exam दी थी. कमाल की बात है कि उन्होंने भी उस साल परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल की थी.