home page

Success Story: पिता किसान, कभी 11वीं में हुई थी फेल, जाने फिर कैसे इस लड़की ने लगातार तीसरी बार क्रैक किया MPPSC

Priyal Yadav Success Story: हौसलों में दम हो तो फिर चाहे कितनी भी मुस्किले आए एक न एक दिन तो सफलता हासिल हो ही जाती है। ऐसी ही कहानी है मध्य प्रदेश राज्य सेवा परीक्षा (MPPSC Exam) 2021 में 6th रैंक प्राप्त करने वाली प्रियल यादव की जिन्होने डिप्टी कलेक्टर बनकर एक मिसाल कायम की है। बता दें, एक बार वो बारहवीं में फ़ैल (Motivational story hindi) भी हो गयी थी।आइए खबर में विस्तार से जानते है असफलता को सफलता में बदलने वाली उनकी दिलचस्प कहानी-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। मध्य प्रदेश के किसान की बेटी प्रियल यादव ने लगातार तीसरी (Deputy Collector Priyal Yadav) बार राज्य सेवा परीक्षा में सफलता हासिल कर इतिहास रच दिया है। बता दें कि ये वही प्रियल है जो 11वीं में एक बार फेल हो गई थीं। लेकिन निराश होने की बजाय उन्होंने पढ़ाई में और ज्यादा कड़ी मेहनत शुरू कर दी। उन्होंने अपनी असफलता (Motivational story) को अपनी जीत की कुंजी साबित किया। वे अपने रास्ते पर अपनी मेहनत और आत्मविश्वास के दम चलती रहीं, जिसकी सफलता की तारीफ आज करोड़ों लोग कर रहे हैं।

 

Petrol Diesel Price: : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया भारी उछाल, जानें आपके शहर में घटे या बढ़ें है दाम

 

लगातार तीन बार राज्य सेवा परीक्षा की क्रैक 

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रियल 10वीं तक अपनी कक्षा में सबसे ज्यादा मार्क्स लाती रहीं। लेकिन रिश्तेदारों के दबाव के कारण उन्होंने 11वीं में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित सब्जेक्ट चुन लिया। उन्हें इन विषयों में (Women Success Story) कोई रुचि नहीं थी। इसी वजह से वह 11वीं में भौतिक विज्ञान में फेल हो गईं। इसके बाद वह अपनी आगे की पढ़ाई अपने अनुसार करने लगीं। उन्होंने 2019 में राज्य सेवा परीक्षा दिया, जिसमें 19वीं रैंक हासिल कर जिला पंजीयक के (State civil services Exam) पद को हासिल किया। लेकिन वह इस पद से खुश नहीं थी। उन्होंने फिर से तैयारी शुरू कर दी और राज्य सेवा परीक्षा 2020 में उसने 34वीं रैंक हासिल की। इस बार उन्हें सहकारिता विभाग में सहायक आयुक्त के पद के लिए चुना गया। उन्होंने इसके (MPPSC Exam) बाद फिर से 2021 में एग्जाम दिया इस बार वे मध्य प्रदेश राज्य सेवा परीक्षा 2021 में 6th रैंक प्राप्त करने में सफल रहीं। आखिरकार उन्होंने डिप्टी कलेक्टर का पद हासिल कर लिया।

 

Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में आया जबरदस्त उतार-चढ़ाव, जाने आज का 10 ग्राम सोने का भाव

 

किसान पिता का रहा पूरा सपोर्ट

प्रियल के पिता एक किसान हैं और मां गृहिणी हैं।  प्रियल ने बताया कि वह राज्य में डिप्टी कलेक्टर के पद पर काम करते हुए यूपीएससी (UPSC exam strategy) की तैयारी करना चाहती है।  वह एक ग्रामीण क्षेत्र से है, जहां लड़कियों की शादी बहुत जल्दी हो जाती है, लेकिन इसके बावजूद भी उनके माता-पिता ने  उनपर शादी (how to crack UPSC Exam) करने का दबाव नहीं बनाया और  पढ़ाई करने की पूरी आजादी दी।