home page

Success Story : पिता रेलवे में मजदूर, डिलीवरी बॉय से शुरू किया काम, अब अंबानी अडानी जितनी दौलत का मालिक है ये शख्स

Success Story in hindi : सफलता पाने के लिए दर्ढ़ निश्चय का होना बहुत जरूरी होता है, आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे है जिसके पिता रेलवे में मजदूर करते थे और उन्होने एक डिलीवरी बॉय से शुरू किया काम और आज है अंबानी अडानी जितनी दौलत का मालिक...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - दुनिया के अमीरों की लिस्ट (list of the world's rich) में भारत के मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच एक शख्स फंसा है। उनका नाम है अमानसियो ऑर्टेगा। स्पेन के रिटेल कारोबारी ऑर्टेगा दुनिया के अमीरों की लिस्ट में अंबानी और अडानी के बीच 14वें नंबर पर हैं।

एक रेलवे मजदूर के बेटे और डिलीवरी बॉय के रूप में करियर शुरू करने वाले इस शख्स की नेटवर्थ आज 85.4 अरब डॉलर है। ऑर्टेगा की दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी Inditex में 59% हिस्सेदारी है। यह कंपनी जारा और सात दूसरे रिटेल ब्रांड्स की पेरेंट कंपनी है। दुनियाभर में इसके 7,400 से अधिक स्टोर हैं और पिछले साल इसका रेवेन्यू 34.1 अरब डॉलर रहा था। ऑर्टेगा के पास साथ ही दुनियाभर में प्रीमियम ऑफिस और रिटेल प्रॉपर्टीज भी है।


सितंबर 2016 में ऑर्टेगा कुछ समय के लिए दुनिया के सबसे अमीर शख्स भी बने थे। 29 मार्च, 1936 के जन्मे ऑर्टेगा के पिता रेलवे में मजदूर थे और मां हाउसवाइफ थीं। मात्र 13 साल की उम्र में उन्होंने कपड़ों की एक दुकान में डिलीवरी बॉय का काम किया।

फिर वह टेलर की एक दुकान में असिस्टेंट बने। यहीं से उन्होंने कपड़ों के कारोबार (clothing business) की बारीकियां सीखने को मिलीं। बाद में उन्होंने कपड़ों की एक दुकान खोली जो अमीर ग्राहकों के लिए थी। 1963 में उन्होंने बाथरोब बिजनस खोला। 1975 में उन्होंने जारा का पहला स्टोर खोला और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।
 

विदेशों में फैलाया बिजनेस


इसके एक दशक बाद यानी 1985 में ऑर्टेगा ने Inditex के नाम से एक होल्डिंग कंपनी बनाई। 1988 से 1990 के बीच उन्होंने पुर्तगाल, फ्रांस और अमेरिका में अपने बिजनस को फैलाया। इसके बाद उन्होंने Pull&Bear और Bershka ब्रांड्स भी लॉन्च किए और Massimo Dutti तथा Stradivarius का अधिग्रहण किया। Inditex ने 2001 में आईपीओ के जरिए 2.7 अरब डॉलर जुटाए। 2010 तक कंपनी 77 देशों में 5,000 से अधिक स्टोर खोल चुकी थी। 2001 से ऑर्टेगा के डिविडेंड के रूप में 10 अरब डॉलर से अधिक पैसा मिल चुका है।

ऑर्टेगा ने डिविडेंड के रूप में मिले पैसों को स्पेन, अमेरिका और यूरोप के कई बड़े शहरों में ऑफिस और रिटेल प्रॉपर्टीज खरीदने में निवेश किया है। ऑर्टेगा अपनी बिजनस स्ट्रैटजी के लिए पूरी दुनिया में फेमस हैं। उनकी कंपनी दुनिया की सबसे भरोसेमंद कंपनियों में से एक है और वह विज्ञापन पर ज्यादा पैसे खर्च करने में विश्वास नहीं करते हैं। 2011 में वह कंपनी के चेयरमैन पद से हट गए थे। माना जा रहा है कि उनकी बेटी मार्ता ऑर्टेगा पेरेज देर सबेर Inditex की कमान संभाल सकती हैं। मार्ता ने कंपनी में सेल्सपर्सन के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी।