home page

Success Story : हेड कांस्टेबल ने 8वें प्रयास में हासिल की सफलता, अब ऊपर वाले अधिकारी मारेंगे सैल्यूट

Success Story : अगर लगातार अपने सपने के लिए मेहनत करो तो एक दिन सफलता जरूर मिलती है। ऐसी ही कहानी है इस कांस्टेबल की जिसने यूपीएएसी का आठ बार एग्जाम दिया और आखिर में सफलता हासिल कर ही ली।
 | 
Success Story : हेड कांस्टेबल ने 8वें प्रयास में हासिल की सफलता, अब ऊपर वाले अधिकारी मारेंगे सैल्यूट

HR Breaking News (Delhi) : दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल ने यूपीएससी परीक्षा क्रैक करके दुष्यंत कुमार की कविता की इन पंक्तियों ‘कौन कहता है आसमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारों’ को सही साबित कर दिया है. 34 वर्षीय राम भजन कुमार ने अपने आठवें प्रयास में अपनी मंजिल पाई. उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में 667वीं रैंक हासिल की. वह दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के साइबर पुलिस सेल में हेड कांस्टेबल हैं.

हेड कांस्टेबल राम भजन कुमार ने कहा कि यह मेरे लिए एक सपना सच होने जैसा है. यह मेरा आठवां प्रयास था. चूंकि मैं ओबीसी कैटेगरी से हूं इसलिए नौ अटेम्पट दे सकता हूं. यदि मैं आठवें प्रयास में असफल हो जाता तो आखिरी प्रयास के लिए जुट जाता.

राम भजन कुमार के पिता थे मजदूर

ये भी जानें : सरकारी कर्मचारियों को सुप्रीम कोर्ट ने दिया तगड़ा झटका, सुनाया फैसला


यूपीएससी रिजल्ट आने के बाद भजन राम कुमार ने एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा कि मेरे पास खोने के लिए कुछ भी नहीं था. भजन कुमार राजस्थान के एक गांव के आते हैं. उनके पिता एक मजदूर थे. वह कहते हैं कि मेरे परिवार ने हमें शिक्षित करने और दैनिक जरूरतें पूरी करने के लिए कितना संघर्ष किया है. हमने तब भी उम्मीद नहीं खोई थी.


दिल्ली पुलिस ने उपलब्धि पर दी बधाई 


हेड कांस्टेबल राम भजन कुमार की उपलब्धि पर दिल्ली पुलिस ने भी खुशी जाहिर की है. दिल्ली पुलिस ने उन्हें बधाई देते हुए लिखा- #दिल्ली पुलिस परिवार साइबर सेल, साउथ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट के हेड कांस्टेबल राम भजन को #UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2022 में 667वीं रैंक हासिल करने पर हार्दिक बधाई देता है. आपको मेहनत, दृढ़ता, धैर्य और समर्पण का फल मिला है.

ये भी जानें : SBI ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट, इसके बाद बैंक की नहीं होगी जिम्मेदारी

रैंक सुधारने के लिए फिर देंगे यूपीएससी परीक्षा

आठवें प्रयास में यूपीएससी परीक्षा क्रैक करने वाले राम भजन कुमार अभी संतुष्ट नहीं हैं. वह 28 मई को होने वाली यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में बैठेंगे. आखिरी प्रयास में उनकी कोशिश रैंक सुधारने की रहेगी. फिलहाल राम भजन कुमार की उपलब्धि से परिवार सहित गांव में भी खुशी की लहर है.