home page

Success Story : अमेरिका में नौकरी छोड़ भारत आकर की होम डिलीवरी, आज खड़ा कर दिया 2400 करोड़ का कारोबार

Success Story : आज हम आपको एक ऐसे श्ख्स की कहानी बताने वालें हैं। जिसें सुनकर आप भी प्रेरित हो जाएगें। जो हम बात कर रहे हैं। अलबिंदर ढींढसा की जिन्होने अमेरिका में नौकरी छोड़कर भारत में ग्रोफर्स कंपनी शुरू की। और एक अच्छी मुकाम हासिल की, और आज इनका करोड़ों का कारोबार हैं। जानिए विस्तार से पूरी कहानी...
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। दुनिया में ज्यादातर लोगों का सपना पढ़-लिखकर अच्छी नौकरी करने का होता है। वहीं अगर किसी को अमेरिका या किसी और देश में मोटी सैलरी वाली नौकरी मिल जाए तो उसे लोग किसी कीमत पर नहीं छोड़ना चाहते हैं। लेकिन कहते हैं बड़ी सफलता हासिल करने के लिए रिस्क लेना भी जरूरी होता है। आज हम आपके एक ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अमेरिका में अपनी मोटी सैलरी वाली नौकरी छोड़कर भारत में होम डिलीवरी का काम शुरू किया था।

आज वह 2,400करोड़ की कंपनी के मालिक हैं। हम बात कर रहे हैं ऑनलाइन कंपनी ग्रोफर्स डॉट कॉम (Grofers.com) के संस्थापक अलबिंदर ढींढसा (Albinder Dhindsa) की। यह कंपनी लोगों को बेकरी सामान, ग्रोसरी का सामान, फ्रुट और सब्जियां, मीट, बेबी केयर प्रोडक्ट आदि घर बैठे मुहैया करती है। अलबिंदर ने घर-घर सामान पहुंचाने का ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करके सफलता की एक नई कहानी (Success Story) लिख दी।

आईआईटी दिल्ली से की इंजीनियरिंग:-

पंजाब के पटियाला में पले-बढ़े अलबिंदर ने आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) से इंजीनियरिंग की डिग्री ली है। इंजीनियरिंग करने के बाद अलबिंदर ने अपने करियर की शुरुआत अमेरिका की एक कंपनी से की थी। 2005 में उन्होंने अमेरिका के यूआरएस कॉरपोरेशन में ट्रांसपोर्टेशन एनालिस्ट के तौर पर नौकरी की। कुछ समय बाद अलबिंदर ने नौकरी छोड़ एमबीए किया और भारत लौट आए।

ऐसे हुई शुरुआत:-

भारत आकर अलबिंदर ने जौमेटो डॉट कॉम (Zomato.com) के साथ काम किया, लेकिन वह खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहते। अलबिंदर ने अपने इसी सपने को पूरा करने के लिए बिजनेस की जानकारी जुटाना शुरू किया। अलबिंदर ने देखा कि भारत में डिलिवरी इंडस्ट्री में बड़ा स्कोप है। इसके बाद इसी कमी को पूरा करने के लिए उन्होंने डिलीवरी का काम करने की प्लानिंग की। इसी दौरान उनकी मुलाकात उनके एक दोस्त सौरभ कुमार से हो गई। उन्होंने अपने दोस्त को यह बात बताई। दोनों दोस्तों ने इसे विचार को अवसर में बदलने का निर्णय किया।

तेजी से बढ़ा बिजनेस:-

अलबिंदर ने अपने स्टार्टअप की नींव रखी और ऑनलाइन कंपनी 'वन नंबर' की शुरुआत की। हालांकि बाद में बदलाव के चलते उन्होंने वन नंबर को ग्रोफर्स (Grofers) के नाम से रीब्रांड भी किया। ग्रोफर्स (Grofers) एक ऐसी कंपनी बनकर सामने आई जिसे वेबसाइट और मोबाइल एप के जरिए ग्राहकों को ऑनलाइन आर्डर करने की सुविधा मिलती है। यह कुछ ही घंटो में आपको सामान की डिलीवरी कर देती है। लोगों को अलबिंदर का यह आइडिया खूब पंसद आने लगा। देखते ही देखते बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता समेत सभी बड़े शहरों में यह रोजाना 20 हज़ार से भी ज्यादा कस्टमर को अपनी सेवा प्रदान करने वाली स्टार्टअप बन गई। ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टार्टअप ग्रोफर्स (Grofers) का बाद में नाम बदलकर ब्लिंकिट (Blinkit) रख दिया गया।