home page

Success Story : कमाई नहीं इसे कहते हैं छप्परफाड़ कमाई, इस शख्स ने एक साल में कमाए 42231 करोड़

BevCo Acquiring News : देश के अरबपत‍ियों की बात करें तो रव‍ि जयपुर‍िया ल‍िस्‍ट में 14वें पायदान पर हैं. ल‍िस्‍ट में पहले नंबर पर मुकेश अंबानी और दूसरे पर गौतम अडानी हैं, एक साल में इस शख्स ने कमाए 42231 करोड़, आइए खबर में जानते है इनके बारे में पूरी जानकारी।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - आरजे कॉर्प के फाउंडर रविकांत जयपुरिया देश का ऐसा नाम है ज‍िनकी ग‍िनती द‍िग्‍गज कारोबार‍ियों में होती है. वरुण ब्रेवरेज और देवयानी इंटरनेशनल की सहयोगी कंपनी आरजे कॉर्प की संपत्‍त‍ि में साल 2023 में जबरदस्‍त इजाफा हुआ. इसके साथ ही देश में 'कोला किंग' के नाम से मशहूर जयपुरिया की नेटवर्थ भी तेजी से बढ़ी. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स उनकी संपत्‍त‍ि बढ़कर 14.3 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई. इस साल उनकी संपत्ति 5.89 अरब डॉलर (करीब 42,231 करोड़ रुपये) बढ़ गई. इतना ही नहीं वह दुन‍ियाभर के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में चढ़कर 139वें नंबर पर पहुंच गए.

वरुण बेवरेजेज के साथ के ल‍िए पहचान


पेप्सिको की बॉटलिंग पार्टनर साउथ अफ्रीकी कंपनी बेवको (BevCo) का 1,320 करोड़ रुपये में अध‍िग्रहण करने के बाद वरुण बेवरेजेज का नाम चर्चा में आया. इस टेकओवर के बाद से आरजे कॉर्प और रवि जयपुरिया दोनों ही चर्चा में हैं. वरुण बेवरेजेज का मार्केट कैप बढ़कर 1.61 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. कंपनी के शेयर में साल 2023 के दौरान 83% की तेजी आई है. 'कोला किंग' के नाम से फेमस रविकांत जयपुरिया पेप्सिको के बॉटलिंग पार्टनर और ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूटर वरुण बेवरेजेज के साथ एसोस‍िएशन के ल‍िए जाने जाते हैं.

इन फर्म में भी ह‍िस्‍सेदारी


रविकांत जयपुरिया की दूसरी कंपनी, देवयानी इंटरनेशनल देश में केएफसी, पिज्जा हट, कोस्टा कॉफी और डब्ल्यूटीसीजे चाय (WTCJ Tea) के आउटलेट ऑपरेट करती है. जयपुर‍िया की ह‍िस्‍सेदारी हेल्थकेयर फर्म मेदांता और होटल चेन लेमन ट्री में भी है. मार्च 2023 तक आरजे ग्रुप के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के अनुसार, आरजे कॉर्प लिमिटेड के पास 37,334.1 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाले स्टॉक हैं.


रवि जयपुरिया का बचपन


रवि जयपुरिया एक मारवाड़ी फैम‍िली से ताल्‍लुक रखते हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली के मथुरा रोड स्थित डीपीएस से पूरी की. उन्होंने अमेर‍िका से ब‍िजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई की. पढ़ाई पूरी करने के बाद वह 1985 में देश वापस आ गए और बॉटलिंग के फैम‍िली ब‍िजनेस में शामिल हो गए. 1987 में फैम‍िली ब‍िजनेस में बंटवारा हो गया, इसके बाद उन्‍होंने एक बॉटलिंग प्लांट का अधिग्रहण कर लिया. उन्होंने पेप्सिको के साथ एक करार क‍िया और उनकी कंपनियां, वरुण बेवरेजेज और देवयानी इंटरनेशनल पेप्सिको, केएफसी, कोस्टा कॉफी और डब्ल्यूटीसीजे टी का मार्केट पर कब्‍जा है.

संपत्‍त‍ि के मामले में उदय कोटक से आगे


देश के अरबपत‍ियों की बात करें तो रव‍ि जयपुर‍िया ल‍िस्‍ट में 14वें पायदान पर हैं. ल‍िस्‍ट में पहले नंबर पर मुकेश अंबानी और दूसरे पर गौतम अडानी हैं. रव‍ि जयपुर‍िया 14.45 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ 14वें नंबर पर है. उनके बाद ल‍िस्‍ट में 15वें नंबर पर 14.11 ब‍िल‍ियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ उदर कोटक हैं. इस ह‍िसाब से वह नेटवर्थ के मामले में उदय कोटक से आगे हैं.