home page

Success Story : कभी जॉब के लिए तरसता था, आज खड़ी कर दी 600 करोड़ की कंपनी

किसी ने सच ही कहा है कि अगर मन में कुछ करने का जज्बा हो तो बुरी से बुरी परिस्थिति भी आपके सफलता के मार्ग में बाधा नहीं डाल सकती। ऐसा ही कर दिखाया इस शख्स ने।

 | 
Success Story : कभी जॉब के लिए तरसता था, आज खड़ी कर दी 600 करोड़ की कंपनी

HR Breaking News, Digital Desk- 26 साल के सागर गुप्ता 1500 स्टाफ के साथ 600 करोड़ की कंपनी Ekkaa Electronics (एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स) चलाते हैं. इस उम्र में जब लोग पढ़ाई पूरी करने के बाद जॉब नहीं मिलने का रोना रोते रहते हैं, सागर गुप्ता ने पिता के साथ मिलकर कंपनी बनाई गई कंपनी Ekkaa Electronics को आसमान की बुलंदियों पर पहुंचा दिया है. कॉलेज से पढ़ाई के बाद आमतौर पर युवा नौकरी की तलाश में रहता है.

 

कुछ युवा ऐसे हैं जो अपनी तकदीर खुद बदलने के लिए आगे आते हैं. सागर गुप्ता ने बीकॉम करने के बाद मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में हाथ आजमाया.
नोएडा के रहने वाले सागर गुप्ता ने पिता के साथ मिलकर साल 2017 में एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स की शुरुआत की थी. सिर्फ 4 वर्ष में सागर गुप्ता ने एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स का कारोबार ₹600 करोड़ पर पहुंचा दिया है.

 

सागर गुप्ता की एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स ने अगले 3 साल में नोएडा में नई फैसिलिटी लगाने के लिए ₹1000 करोड़ का निवेश करने का फैसला किया है. अब कंपनी वॉशिंग मशीन, स्मार्ट वॉच, एयर फोन, हेडफोन और ट्रू वॉयरलैस स्टीरियो जैसे प्रोडक्ट बनाने के लिए नया प्लांट लगाने जा रही है.

ये भी पढ़ें : दिल्ली में DTC या क्लस्टर बस में सफर करने वालों के लिए बड़ा अपडेट

 

दिलचस्प तथ्य यह है कि Ekkaa Electronics के सागर गुप्ता के पास ना तो बिजनेस का कोई अनुभव था, ना ही वह कारोबारी घराने से ताल्लुक रखते हैं. सागर एक यंग उद्यमी हैं जिन्हें अपने प्रोडक्ट और अपनी मेहनत पर भरोसा था और पिता को साथ लेकर उन्होंने अपना कारोबारी साम्राज्य खड़ा कर दिया है.

 

सागर गुप्ता के पिता चाहते थे कि बेटा चार्टर्ड अकाउंटेंट बने, इसलिए सागर गुप्ता ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बीकॉम की डिग्री ली. सागर ने सीए की तैयारी के लिए कोचिंग करना शुरू किया, लेकिन साल 2017 में उन्होंने मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में उतरने का मन बनाया.

पढ़ाई पूरी करने के बाद सागर गुप्ता ने पिता के साथ मिलकर एलईडी टेलीविजन का यूनिट Ekkaa electronics लगाने का फैसला किया. सागर के पिता पिछले तीन दशक से सेमीकंडक्टर की ट्रेडिंग कर रहे थे. पिता के इस अनुभव का लाभ सागर गुप्ता को मिला और उनका एलईडी टेलीविजन का Ekkaa Electronics का धंधा जोर पकड़ गया.

सन 2018 में सिर्फ 22 साल की उम्र में सागर गुप्ता ने एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी शुरू की. सागर ने अपने पिता की मदद से एलईडी टीवी बेचने के लिए कांटेक्ट बनाए और धीरे-धीरे वह सैमसंग, तोशिबा और सोनी आदि जैसे ब्रांड के लिए एलईडी टीवी की मैन्युफैक्चरिंग करने लगे.

ये भी पढ़ें : MP के इन जिलों से गुजरेगी 342 किमी लंबी नई रेल लाइन, 514.40 करोड़ रुपये हुए जारी

EKKaa इलेक्ट्रॉनिक आज 100 से अधिक कंपनियों को एलईडी टीवी की सप्लाई करती है. एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी हरियाणा के सोनीपत में है जबकि सेल्स और प्रोडक्शन फैसिलिटी नोएडा, गन्नौर और नासिक में भी है.

Ekkaa electronics के सागर गुप्ता का दावा है कि 24 इंच से लेकर 40 इंच तक की एलईडी टीवी असेंबल करने के मामले में एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स देश की टॉप कंपनियों में शामिल है. एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स हर महीने एक लाख से ज्यादा टीवी तैयार करती है. एलईडी टीवी मैन्युफैक्चरिंग पर अब तक चीन का दबदबा रहा है लेकिन भारत तेजी से चीन को पछाड़ने की कोशिश में जुटा हुआ है.