home page

Success Story : स्कूलों में खाना बनाने वाली के बेटे ने क्रैक किया UPSC, बने IAS ऑफिसर

Dongre Revaiah IAS Success Story :  डोंगरे रेवैया एक ऐसे परिवार से आते हैं जो वर्षों से गरीबी से जूझ रहा है. लंबी बीमारी के कारण उनके पिता के निधन के बाद, डोंगरे की मां ने एक सरकारी स्कूल में मिड डे मील पकाने का काम करना शुरू कर दिया, जिससे मुश्किल से ही उनके घर का गुजारा हो पाता था, आइये खबर में जानते है इस आईएएस अफसर के बारे में पूरी जानकारी...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - एक अकेली मां के लिए तीन बच्चों की परवरिश करना आसान नहीं होता है. यह कहानी आईएएस अफसर डोंगरे रेवैया के संघर्ष से ज्यादा उनकी मां की है. आईएएस डोंगरे रेवैया की मां ने स्कूलों में मिड डे मील बनाकर अपने 3 बच्चों की परवरिश की. मिड डे मील बनाने के बदले में उन्हें सिर्फ 1500 रुपये मिलते थे. डोंगरे रेवैया ने अपनी मां के इस त्याग को समझा और अपने पैरों पर खड़े होकर उन्हें बेहतर जिंदगी देने के लिए खूब मेहनत की. डोंगरे रेवैया ने दुनिया की तीन सबसे कठिन परीक्षाएं, JEE, GATE और UPSC पास कर अपनी मां का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया. पढ़िए उनकी मोटिवेशनल स्टोरी (Motivational Story).


Dongre Revaiah IAS Success Story


डोंगरे रेवैया तेलंगाना के रहने वाले हैं. उन्होंने सिर्फ 4 साल की उम्र में अपने पिता को खो दिया था. उनके परिवार में उनकी मां और दो भाई-बहन हैं. पिता के निधन के बाद डोंगरे रेवैया की मां ने स्कूलों में मिड डे मील बनाना शुरू कर दिया था. इसके लिए उन्हें 1500 रुपये मासिक वेतन मिलता था (Motivational Story in Hindi). उन्होंने काफी संघर्ष करके अपने बच्चों को पाला-पोसा और उन्हें उनके पैरों पर खड़ा होने में मदद की.  
 


डोंगरे रेवैया तेलंगाना के कुमुराम भीम आसिफाबाद स्थित तुंगडा गांव के रहने वाले हैं. परिवार में आर्थिक तंगी की वजह से वह शहर जाकर पढ़ाई नहीं कर पाए. उन्होंने गांव के ही सरकारी स्कूल से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा पास की. वह इंजीनियर बनना चाहते थे और इसीलिए 12वीं के बाद इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम (Engineering Entrance Exam) पास कर आईआईटी मद्रास में एडमिशन ले लिया. 


IIT Madras Admission Fees


आईआईटी मद्रास में दाखिला मिलने के बाद डोंगरे रेवैया के पास फीस भरने के लिए 20 हजार रुपये कम पड़ रहे थे. उसी समय तत्कालीन कलेक्टर डॉ. अशोक कुमार तुंगडा गांव के निवासियों की दलीलें सुनने के लिए वहां आए हुए थे. तब डोंगरे स्टेट यूनिवर्सिटी और IIT Madras के ऑफर लेटर लेकर उनसे मदद मांगने के लिए पहुंचे थे. आईएएस अशोक कुमार ने उनके बेहतरीन मार्क्स देखकर उनकी मदद करने का फैसला लिया था. 


Dongre Revaiah Struggle Story


डोंगरे रेवैया ने 2017 में IIT मद्रास से केमिकल इंजीनियरिंग में इंटीग्रेटेड कोर्स किया था. इसके बाद उन्होंने दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल गेट परीक्षा पास की (GATE Exam). इसमें उनकी रैंक 70वीं थी. इसके बलबूते उन्हें मुंबई ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ONGC) में सरकारी नौकरी मिल गई थी (Sarkari Naukri). लेकिन वह यहीं पर नहीं रुके. उन्हें आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा करना था.


Dongre Revaiah UPSC


डोंगरे रेवैया ने अपनी मां को संघर्ष करते हुए देखा था. इसलिए वह IAS बनकर उनका हर ख्वाब पूरा करना चाहते थे. 2020 में सरकारी नौकरी के साथ उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी (UPSC With Job). 2021 में अपने पहले अटेंप्ट में वह सिर्फ 2 नंबर से चूक गए थे. फिर परीक्षा पर फोकस करने के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी थी. 2022 में 410वीं रैंक के साथ वह IAS अफसर बन गए (Dongre Revaiah UPSC Rank).


Dongre Revaiah UPSC Marksheet


डोंगरे रेवैया इन दिनों मसूरी में स्थित LBSNAA में आईएएस ट्रेनिंग हासिल कर रहे हैं. डोंगरे रेवैया ने इंस्टाग्राम पर यूपीएससी मार्कशीट शेयर की है. उन्होंने निबंध में 115, जीएस 1 में 109, जीएस 2 में 99, जीएस 3 में 73, जीएस 4 में 117, ऑप्शनल मैथ 1 में 143, ऑप्शनल मैथ 2 में 159 (UPSC Optional Subject) और पर्सनालिटी टेस्ट में 146 मार्क्स हासिल किए थे. उनके टोटल मार्क्स 961 थे.