home page

Success Story : पुराने PC के साथ शुरू किया बिजनेस, पत्नी की सैलरी से चला घर खर्च, आज हैं 50 हजार करोड़ की कंपनी के मालिक

Sanjeev Bikhchandani Success Story : हमारे समाज में पत्नी के पैसे से अपना खर्च चलाने वाले व्यक्ति को अक्सर हीन भावना से देखा जाता है. हालांकि, संजीव बिकचंदानी ने इसकी परवाह नहीं की और अपने संघर्ष के दिनों में पत्नी के पैसे से ही गुजर-बसर किया, उन्होंने अपनी नौकरी छोड़कर अपनी मेहनत से सफलता की नई ऊंचाईयों को छुआ है। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - अगर अपने सपनों को पूरा करने के लिए पूरे दिल से मेहनत की जाए तो सफलता जरूर मिलती है। संजीव बिकचंदानी (Sanjeev Bikhchandani) ने अपनी मेहनत से सफलता की नई ऊंचाईयों को छुआ है। कभी नौकरी कर रहे संजीव कुछ बड़ा करना चाहते थे। जिंदगी में कुछ बड़ा करने का इरादा उन्हें बार-बार झकझोर रहा था।

ऐसे में संजीव ने अपनी अच्छी खासी चल रही नौकरी छोड़ दी और कारोबार की शुरुआत की। लेकिन शुरुआत आसान नहीं थी। संजीव बिकचंदानी (Sanjeev Bikhchandani Success Story) को अपने रिश्तेदारों से, दोस्तों से कई बार इस तरह की बातें सुनने को मिली, लेकिन संजीव ने कभी इन बातों को अपने काम पर हावी नहीं होने दिया। पत्नी सुरभि ने उनका पूरा साथ दिया और कुछ सालों की मेहनत के दम पर आज उन्होंने 50 हजार करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी।

संजीव का नाम भले बहुत से लोगों ने ना सुना हो, लेकिन जो काम वो करते हैं उससे पूरा देश ही नहीं बल्कि दुनिया वाकिफ है। संजीव नौकरी डॉटकॉम (naukri.com) और जीवनसाथी डॉटकॉम (jeevansathi.com) वेबसाइट्स को चलाने वाली कंपनी इंफोएज (Info Edge) के मालिक हैं।
 

ऐसे की शुरुआत


संजीव ने आईआईएम अहमदाबाद से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एक नामी कंपनी में नौकरी कर ली। संजीव की पत्नी भी अच्छी कंपनी में जॉब करती थीं। वह साल 1990 का था, जब संजीव ने अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का फैसला किया। इस दौरान उनकी पत्नी ने भी उन्हें भरोसा दिलाया कि वो हर तरह से उनके साथ हैं। सुरभि की सैलरी से घर खर्च चलने लगा और संजीव अपना सपना साकार करने में जुट गए। 1990 में ही संजीव बिकचंदानी ने अपने पिता के गैराज में सेकेंड हैंड कंप्यूटर और घर के पुराने फर्नीचर के साथ इन्फो एज (इंडिया) की शुरुआत की।
 

नहीं मानी हार


बिजनेस की शुरुआत कर दी थी लेकिन संजीव को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा। रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए संजीव घर पर बैठे समय बर्बाद कर रहे थे। उन सबका कहना था कि संजीव को फिर से नौकरी कर लेनी चाहिए। हालांकि, संजीव ने कभी भी इन बातों का असर अपने काम पर नहीं पड़ने दिया। संजीव ने मेहनत करना जारी रखा। सात साल की मेहनत के बाद जब उन्होंने जॉब पोर्टल नौकरी डॉट कॉम की शुरुआत की तब दोनों की किस्मत बदली।


मार्केट कैप पहुंचा 57,500 करोड़ रुपये पर


आज संजीव की कंपनी इन्फो एज इंडिया का मार्केट कैप 57,500 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। फोर्ब्स के मुताबिक संजीव बिकचंदानी की कुल संपत्ति 2.3 बिलियन डॉलर यानी करीब 19,000 करोड़ रुपये से अधिक की है।