home page

Success Story : सबसे रईसों की लिस्ट में शामिल हुआ ये 80 साल का शख्स, नेटवर्थ जान पैरों तले निकल जाएगी जमीन

Lalit Khaitan: रेडिको खेतान कंपनी के चेयरमैन ललित खेतान देश के नए अरबपति बने हैं। इस साल, रेडिको खेतान के शेयरों में 50 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है। यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी विदेशी शराब बनाने वाली कंपनी है और इसके ब्रांड्स 85 से भी ज्यादा देशों में उपलब्ध हैं।आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  दिल्ली की लीकर कंपनी रेडिको खेतान (Radico Khaitan) के चेयरमैन ललित खेतान (Lalit Khaitan) भारत के नए अरबपति बन गए हैं। ललित खेतान ने 80 वर्ष की उम्र में अरबपतियों की लिस्ट में जगह बनाई है। फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक, दिल्ली की इस लीकर कंपनी के शेयरों में इस साल 50 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, रेडिको खेतान भारत की सबसे बड़ी विदेशी शराब बनाने वाली कंपनी है। जिसकी इस सेगमेंट में 80 फीसदी से ज्यादा की कमाई होती है। ललित खेतान के बेटे अभिषेक खेतान के साल 1997 को बिजनेस संभालने के बाद कंपनी की ब्रांड इमेज में बड़ा बदलाव आया। कंपनी ने बीते 15 वर्षों में हर सेगमेंट पर फोकस करते हुए 15 नए ब्रांड लॉन्च किए हैं।

देशभर में हैं प्लांट


रामपुर डिस्टलरीज के नाम से फेमस कंपनी के देशभर में 14 प्लांट हैं। वहीं पूरे देश में कंपनी के 28 बॉटलिंग प्लांट भी हैं। जिसमें 5 कंपनी के स्वामित्व वाले और 23 कॉन्ट्रैक्ट प्लांट शामिल हैं। इस समय कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर अभिषेक खेतान के पास इंजीनियरिंग की डिग्री है। आज रेडिको खेतान भारत में विदेशी शराब बनाने वाली प्रमुख कंपनी बन गई है। इसके ब्रांड्स 85 से भी ज्यादा देशों में उपलब्ध हैं। फोर्ब्स के मुताबिक, कंपनी को प्रीमियम ब्रांड्स में विस्तार करने की रणनीति का काफी फायदा मिला है।


ऐसे की थी शुरुआत


रिपोर्ट्स के मुताबिक, ललित खेतान ने अपना करियर एक बॉटलर के रूप में शुरू किया था। जहां से आज वह 380 मिलियन डॉलर रेवेन्यु वाली कंपनी तक पहुंचे हैं। ललित खेतान की कंपनी रेडिको खेतान, मैजिक मोमेंट्स वोदका, 8 पीएम व्हिस्की, ओल्ड एडमिरल ब्रांडी और रामपुर सिंगल माल्ट जैसे लीकर ब्रांड्स के लिए मशहूर है। रेडिको खेतान का पहला नाम रामपुर डिस्टिलरी एंड केमिकल कंपनी लिमिटेड था। ललित खेतान ने मेयो कॉलेज अजमेर और सेंट जेवियर कॉलेज कोलकाता से पढ़ाई की है। उन्होंने बेंगलुरु के बीएमएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इंजीनियरिंग की डिग्री भी ली है। वहीं हार्वर्ड से फाइनेंस और एकाउंटिंग का कोर्स भी किया है।