home page

Success Story : इस लड़की ने किया कमाल, महज 30 साल की उम्र में खड़ी की 100 करोड़ की कंपनी, जानिए क्या था आइडिया

Business Success Story : एक ओर जहां आज के युवाओं का विदेशों में पढ़ाई और नौकरी करने का सपना होता है वहीं आज कल कुछ युवा विदेशों में अपनी बच्छी खासी नौकारी को छोड़ भारत की ओर दोबारा रूख कर रहे है। आज हम जिस लड़की के बारे में बात करने जा रहे है उसने अमेरिका में अपनी जॉब छोड़कर भारत वापिस आने का कठिन फैसना लिया और आज अपने स्टार्टअप के बदौलत वों पूरे 100 करोड़ की कंपनी की मालिक है।

 | 
Success Story : इस लड़की ने किया कमाल, महज 30 साल की उम्र में खड़ी की 100 करोड़ की कंपनी, जानिए क्या था आइडिया

HR Breaking News, Digital Desk : वर्तमान समय में हर युवा का यही सपना है कि उसकी IIT की डिग्री, हावर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई और अमेरिका में लाखों के पैकेज वाली नौकरी हो। ये सपना हर किसी का ही होता है, लेकिन 30 साल की आहाना गौतम (Ahana Gautam) की ख्वाहिश कुछ और ही थी. उन्होने अपनी अच्छी-खासी नौकरी छोड़कर अपना काम शुरू करने का फैसला किया. काम मुश्किल था, क्योंकि जिस सेक्टर में उन्होंने अपनी कंपनी को बड़ा बनाने के लिए विदेशी की नौकरी छोड़कर कारोबार शुरू किया, वहां बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां पहले से मैदान में मौजूद (success story) थी. 


आहाना ने हार मानने के बजाए लड़ने का फैसला किया. रिस्क उठाया और थोड़ी-बहुत सेविंग के साथ स्नैक्स यानी नाश्ते का सामान बेचने का काम शुरू किया.  साल 2019 में आहाना गौतम ने ओपन सीक्रेट (Ahana Gautam Open Secret) नाम से हल्दी स्नैक्स कंपनी की शुरुआत की.  

नौकरी छोड़कर लिया स्टार्टअप का फैसला


राजस्थान के भरतपुर की रहने वाली अहाना ने साल 2010 में आईआईटी से इंजीनियरिंग बॉम्बे से केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया. फिर हावर्ट यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री हासिल की. अमेरिता में मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी की. प्रोजक्ट एंड गैंबल (Project and Gamble) कंपनियों के साथ किया. 


अमेरिका में उन्हें हेल्दी स्नैक्स के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी. यहीं से ओपन स्कैन का आइडिया उन्हें मिला. उन्होंने फौरन इंडिया की फ्लाइट पकड़ी और वापस अपने घर लौट आई.  

जानिए कैसे शुरू की ओपन स्नैक्स कंपनी 

आहाना ने अपनी अच्छी-खासी नौकरी छोड़ अमेरिका से भारत लौट आने का फैसला लिया. उन्होंने अपनी मां के साथ कंपनी शुरू करने का आइडिया शेयर किया. मां ने उनपर भरोसा जताया और फंड की मदद भी की. मां की मदद से आहाना ने साल 2019 में ओपन सीक्रेट स्टार्टअप की शुरुआत की.  उन्होंने जंक फ्री स्नैक्स (free snacks business) को बेचना शुरू किया. उनका दावा है कि उनकी कंपनी के स्नैक्स में रिफाइंड शुगर, मैदा, आर्टिफिशियल कलर नहीं हैं.  

महज 3 साल में खड़ी कर दी पूरे 100 करोड़ की कंपनी 

बता दें कि आहाना नें 2019 में अपना खुद का स्टार्टअप 'ओपन सीक्रेट' (open secret) शुरू किया था. अब 3सालों में उन्होंने अपनी कंपनी की वैल्यूएसन 100 करोड़ रुपये पर पहुंच दी. छोटे से आइडिया से उन्होंने बड़ा कारोबार खड़ा कर दिया. आज वो फोर्ब्स इंडिया 30 अंडर 30 में शामिल है.