home page

Success Story : घर से सिर्फ 50 रुपये लेकर निकला था ये शख्स, आज है 10,000 करोड़ की कंपनी का मालिक

Success Story : आज हम आपको जिस शख्स की सक्सेस स्टोरी बताने जा रहे है जो हर किसी को प्रेरणा देने वाली है, हम आपको बताने वाले है एक ऐसे शख्स के बारे में जो  घर से सिर्फ 50 रुपये लेकर निकला था, आज है 10,000 करोड़ की कंपनी का मालिक।

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। कहते हैं जब हौसले बुलंद हो तो कामयाबी की सीढ़ी चढ़ने से कोई रोक नहीं सकता. भारत में कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने अपने दम पर पहचान बनाई है. न कोई खानदानी दौलत न कोई बिजनेस फिर भी आज करोड़ो के संपत्ति के मालिक हैं. आज हम ऐसी ही एक शख्सिय्त के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने अपने दम पर करोड़ो की कंपनी (company worth crores) खड़ी की. देश की बड़ी रियल्टी कंपनी शोभा लिमिटेड के पूर्व फाउंडर और चेयरमैन पीएनसी मेनन अपने घर से मात्र 50 रुपये लेकर निकले थे. अब उनकी कुल संपत्ति 10 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा है. आइए जानतें हैं उनके इस सफर के बारे में….

पीएनसी मेनन (PNC Menon) का जन्म केरल के पालघाट में हुआ. उनके पिता किसान थे और पिता की मौत के बाद उसके बाद परिवार पर परेशानियों का पहाड़ टूट पड़ा. जब वो घर से निकले तो उनकी जेब में सिर्फ 50 रुपये थे. आर्थिक तंगी के चलते उन्होंने बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी और आस-पास की दुकानों में काम करने लगे.


10 साल की उम्र में हुआ पिता का निधन


मेनन जब दस साल के थे, तभी उनके पिता की मौत हो गई. इसके बाद उनके परिवार को संभालने वाला कोई नहीं था, क्योंकि मेनन के दादाजी अनपढ़ थे. उनकी मां भी ज्यादातर बीमार रहा करती थीं. यही वजह है कि वह बड़ी मुश्किल से स्कूली शिक्षा पा सके थे. हालांकि उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा के बाद आगे पढ़ने की काफी कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके. एक इंटरव्यू के दौरान (during the interview) उन्होंने कहा है कि दो बार उन्होंने बी कॉम की पढ़ाई पूरी करने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके.


रिस्क लिया, और बढ़ गए आगे


इसी दौरान उनकी मुलाकात एक शख्स से हुई जिसने उन्हें ओमान आकर काम करने का न्योता दिया. बिना किसी जान-पहचान के अनजान शहर में जाना कोई छोटी बात नहीं है, लेकिन मेनन ने यह रिस्क लिया. जेब में सिर्फ 50 रुपये लेकर वह ओमान पहुंच गए. कुछ दिन वहां काम करने के बाद उन्होंने किसी तरह से साढ़े तीन लाख रुपये का लोन लेकर अपनी इंटीरियर डोकोरेशन की दुकान खोली. मेनन के काम को काफी लोगों ने सराहा और धीरे-धीरे उन्हें बड़े प्रोजेक्ट्स भी मिलने लगे.

ब्रुनेई के सुल्तान का महल किया डिजाइन


मेनन ने सबसे पहले प्रोजक्ट में ब्रुनई के सुल्तान के घर को डिजाइन किया था. इन्फोसिस कैंपस (Infosys Campus) के लिए भी कंपनी के फाउंडर नारायण मूर्ती ने बेंगलुरु कैंपस के लिए भी कंसल्टेंट रह चुके हैं. इसके अलावा यूएई में कई बड़ी इमारतों का डिजाइन भी मेनन ने ही किया है. हालांकि दिलचस्प यह है कि उनके पास इंटीरियर डिजाइनर जैसी कोई डिग्री नहीं है. शुरुआती परेशानी के बाद धीरे धीरे उन्होंने ओमान समेत सभी अरब देशों में अपना बिजनेस फैलाना शुरू किया. ओमान के अलावा मेनन ने भारत में भी बिजनेस की शुरुआत की थी, यहां उन्होंने शोभा लिमिटेड की नाम की कंपनी खोली. भारत में यह कंपनी 12 राज्यों में चल रही है.