home page

Success Story: 5000 रुपये उधार लेकर शुरू किया बिजनेस, आज 13,583 करोड़ की कंपनी का मालिक है ये शख्स, बताया कैसे मिली सफलता

आज इस कम्पनी की प्रोडक्ट हम रोज़ाना इस्तेमाल करते हैं पर इस कम्पनी को बनाने के पीछे इनका कितना संघर्ष हैं उसके बारे मी बहुत कम लोग जानते हैं | आज हम आपको ऐसे ही एक शख्श के बारे में बताने जा जिन्होंने 5000 रूपए उधार लेकर अपना बिज़नेस शुरु किया और आज करोड़ों की कम्पनी के मालिक है 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप कुछ करने की ठान लें तो आप भी बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं और आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कहानी सुन कर आप भी प्रेरित हो उठेंगे और जीवन में  कुछ बड़ा करने का प्लान बना लेंगे और उसपर काम करना शुरू कर देंगे | आज हम जिनके बारे में बताने जा रहे हैं वो है ज्योति लेबोरेटरीज लिमिटेड के संस्थापक एम.पी रामचंद्रन, जिन्होंने अपने मेहनत और लगन से युवा उद्यमियों के लिए मिसाल पेश की है। आज एम.पी रामचंद्रन 13,583 करोड़ की कंपनी के मालिक हैं। एम.पी रामचंद्रन की कंपनी कपड़ों की सुपर सफेदी के लिए उजाला नील बनाती है।

PPF वालों को नए साल पर मिलेगा तोहफा, जानिए सरकार का प्लान

भाई से लिए थे पैसे उधार 

आअज हम आपको जिनके बारे में बताने जा रहे हैं, उनके प्रोडक्ट तो हम हर रोज़ इस्तेमाल करते है  पर उनके बारे में हम बहुत कम जानते हैं | एम पी रामचंद्रन में हमेशा से ही सीखने की इच्छा थी। वह हेमशा सबसे हटकर  कुछ करने की सोचा करते थे। उन्होंने पोस्ट-ग्रेजुएशन के बाद अकाउंटेंट के रूप में काम करना शुरू किया। लेकिन बाद में उन्होंने बिजनेस करने की सोची और भाई से 5 हजार रुपये उधार लेकर एक अस्थायी फैक्ट्री की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कुछ अलग प्रोडक्ट्स बनाए। आज उनकी मेहनत और लगन का ही नतीजा है कि ज्योति लेबोरेटरीज एक मल्टी ब्रांड कंपनी बन गई है। ज्योति लेबोरेटरीज का मार्केट कैप करीब 13 हजार 583 करोड़ रुपये का है।

बेटी के नाम पर रखा कम्पनी का नाम 

Success Story : 16 साल की उम्र में कर दी शादी, आज बनी करोडों की मालिक, जानिए इनकी कहानी...

एमपी रामचंद्रन ने अपनी बेटी ज्योति के नाम पर कंपनी का नाम ज्योति लेबोरेटरीज रखा। सफेद कपड़ों की लोगों की मांग के जवाब में लैब ने उजाला सुप्रीम लिक्विड फैब्रिक व्हाइटनर बनाया था। इस प्रोडक्ट को शुरू में 6 महिलाओं के एक ग्रुप ने घर-घर जाकर बेचा था। इसके बाद जल्द ही उजाला सुप्रीम ने हर भारतीय घर में काफी लोकप्रियता हासिल कर ली। ज्योति लेबोरेटरीज का शुरुआत में दक्षिण भारत में बढ़ा और 1997 तक, यह प्रोडक्ट पूरे देश में प्रसिद्ध हो गया। आज, उजाला के पास लिक्विड फैब्रिक क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी हिस्सेदारी है। ज्योति लेबोरेटरीज के दो अहम प्रोडक्ट उजाला लिक्विड क्लॉथ व्हाइटनर और मैक्सो मॉस्किटो रिपेलेंट्स देश में काफी फेमस हुए हैं।

Success Story : 16 साल की उम्र में कर दी शादी, आज बनी करोडों की मालिक, जानिए इनकी कहानी...