home page

Beautiful IAS Officer : बॉलीवुड एक्ट्रेस से भी खूबसूरत हैं देश की ये 10 महिला IAS-IPS अधिकारी

देश में कई ऐसे आईएएस और आईपीएस महिला अधिकारी हैं जो अपनी खूबसूरती को लेकर चर्चा में बनी रहती हैं। आज हम आपको देश की दस सबसे खूबसूरत आईएएस और आईपीएस महिला अधिकारियों के बारे में बताने जा रहे हैं। ये तेज तर्रार ऑफिसर किसी एक्ट्रेस और मॉडल से कम नहीं हैं। चलिए नीचे खबर में जानते हैं इनके बारे में...

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख ने साल 2018 में UPSC पास किया और वह एक आईएएस बनीं. उनका जन्म 28 मार्च 1996 को मध्यप्रदेश के भोपाल में हुआ. सृष्टि जयंत देशमुख के पिता एक इंजीनियर और मां सुनीता देशमुख टीचर है. सृष्टि जयंत ने साल 2019 अपने बैच के IAS अधिकारी डॉक्टर नागार्जुन से शादी की. 

 


ऐश्वर्या श्योराण


ऐश्वर्या श्योराण राजस्थान के चूरू जिले की रहने वाली हैं. उन्होंने पहली बार में ही UPSC पास किया. आईएएस बनने के लिए उन्होंने मॉडलिंग की और वह Miss India की फाइनलिस्ट रह चुकी हैं. 

 

तनु जैन  

 


साल 2014 में तनु जैन ने UPSC परीक्षा पास की और 2015 में उन्हें सशस्त्र सेना मुख्यालय सेवाएं आवंटित की गई थीं. डॉ. तनु ने बीडीएस की पढ़ाई की. वह दिल्ली में जन्मी हैं. 

नवजोत सिमी


नवजोत सिमी पंजाब की रहने वाली है, जो एक IPS हैं. नवजोत का जन्म पंजाब के गुरदासपुर में 21 दिसम्बर 1987 को हुआ. आईपीएस अधिकारी बनने से पहले नवजोत सिमी डॉक्टर बनीं लेकिन बचपन से वह एक आईपीएस अधिकारी बनना चाहती थी. इसी के चलते नवजोत ने साल 2016 में पहली बार सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास की. 

मीरा बोरवणकर


मीरा बोरवणकर साल 1981 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं, जो एक पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता बीएसएफ में थे. मीरा बोरवणकर पंजाब के फाजिका के महाराष्ट्र कैडर में पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं. इन्हें “लेडी सुपरकॉप” के नाम से भी जाना जाता है. मीरा बोरवणकर दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन के गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार किया था, जिसके बाद वह लाइम लाइट में आईं. IPS मीरा ने साल 1994 में एक सेक्स स्कैंडल का पर्दाफाश किया. उनकी लाइफ बॉलीवुड फिल्म “मर्दानी” से जुड़ी हुई हैं. 

 रिजू बाफना


रिजू बाफना का जन्म छत्तीसगढ़ में हुआ. उन्होंने साल 2013 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की और साल 2014 में आईएएस अधिकारी बनीं. वहीं, पिछले साल रिजू बाफना ने अपने बैचमेट अवि प्रसाद से शादी कर ली, जो एक खुद भी एक आईएएस अधिकारी हैं. 

 स्मिता सभरवाल


स्मिता सभरवाल का जन्म साल 1977 में हुआ था और वह दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं. स्मिता 2001 बैच की आईएएस ऑफिसर हैं. स्मिता मुख्यमंत्री के कार्यालय में नियुक्त होने वाली पहली आधिकारिक IAS महिला भी बनीं. उनके पति डॉ. अकुन सभरवाल है और वो एक आईपीएस अधिकारी हैं. 


स्तुति चरण


जोधपुर की स्तुति चरण का नाम भी सबसे खूबसूरत महिला आईपीएस ऑफिसर में आता है. स्तुति चरण ने साल 2012 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी. स्तुति जितनी दिमाग तेज हैं, उतनी ही खूबसूरत भी हैं. 

टीना डाबी 


साल 2016 में टीना डाबी ने UPSC टॉप किया. वह केवल 22 साल की उम्र में आईएएस एग्जाम टॉपर रही. टीना डाबी बचपन से ही एक होशियार छात्रा रही हैं. टीना डाबी अपनी खूबसूरती और काम को लेकर अक्सर सोशल मीडिया पर छाई रहती हैं. ्र

 मेरिन जोसेफ 


मेरिन जोसेफ देश की एक काबिल और खूबसूरत आईपीएएस अधिकारियों में जानी जाती हैं. जब वह छठी क्लास में थी, तब उन्होंने आईपीएस अधिकारी बनने का सपना देखा था. मेरिन जोसेफ 25 साल की उम्र में सबसे युवा (केरल कैडर) आईपीएस अफसर बनी थीं. इस समय पर उनकी कुछ फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हुई, जिसमें उनकी सुंदरता को लेकर सोशल मीडिया पर काफी कमेंट आए थे. इस पर उन्होंने आपत्ति जताई और कहा कि महिलाओं को उनकी सुदंरता से नहीं, बल्कि काबिलियत के आधार पर आंका जाना चाहिए.