home page

खूबसूरती के मामले में UPSC टीना डाबी को भी पीछे छोड़ती है ये IAS अफसर

UPSC क्लियर करके एक IAS अफसर बनना हर एक का सपना होता है और बहुत सरे लोग इसे पूरा भी कर लेते हैं | कुर्सी संभालने के बाद टीना डाबी जैसे अफसर अपने काम के साथ साथ खूबसूरती के लिए भी प्रसिद्ध हो जाती हैं पर आज हम आपको एक ऐसी अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं जो खूबसूरती के मामले में टीना डाबी को भी पीछे छोड़ देती है | 

 | 
tina

HR Breaking News, New Delhi : आज की कहानी में एक ऐसी ही खूबसूरत लड़की की कहानी जिसने कड़ी मेहनत से दुनिया की एक सबसे कठिन परीक्षा पास कर देश की सेवा कर रही है. हम उसकी खूबसूरती की तुलना इस सबसे कठिन परीक्षा की टॉपर रहीं एक अधिकारी टीना डाबी से कर रहे हैं. इन दोनों महिलाओं ने युवा पीढ़ी को खासकर लड़कियों में एक खास तरह का विश्वास पैदा किया है.

दरअसल, आज की कहानी में मुख्य पात्र हैं प्रियंका गोयल. प्रियंका एक आईएएस अधिकारी हैं. उन्होंने 2022 में यूपीएससी की परीक्षा पास की. लगातार पांच बार असफल रहने रहने के बाद प्रियंका ने कड़ी मेहनत से अपने अंतिम प्रयास में यह सफलता हासिल की. उन्हें ऑल इंडिया रैंक 369 मिला. अब वह भारत सरकार की सेवा से जुड़ चुकी हैं.

Success Story : 2 सिलाई मशीन से शुरू किया बिजनेस, खड़ी कर दी 1400 करोड़ की कंपनी, ऐसे हासिल हुई सफलता

दिल्ली की रहने वाली प्रियंका ने महाराजा अग्रसेन मॉडल स्कूल से स्कूली पढ़ाई करने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के केशव यूनिवर्सिटी से बीकॉम किया. फिर वह यूपीएससी की तैयारी में जुट गईं. करीब छह साल की कड़ी मेहनत के बाद प्रियंका को यह सफलता मिली. उन्होंने अपने ऑप्शनल सब्जेट लोक प्रशासन में सबसे ज्यादा 292 अंक हासिल किए थे.

प्रियंका की आज चर्चा करने को लेकर खास कारण नहीं है. बल्कि हम उनकी सोशल मीडिया पर सक्रियता के कारण आपको उनके बारे में बता रहे हैं. प्रियंका इंस्टाग्राम पर काफी सक्रिय हैं. वहां उनके 1.67 लाख से अधिक फॉलोवर्स हैं. आमतौर पर सिविल सर्वेंट सोशल मीडिया पर सक्रिय नहीं रहते. उनके बारे में ऐसी धारणा बनी है कि वे बहुत धीर-गंभीर व्यक्ति होते हैं.

दूसरी तरफ सोशल मीडिया खासकर इंस्टाग्राम को अपने समाज में गंभीरता से नहीं लिया जाता. लेकिन, प्रियंका और टीना डाबी जैसी महिलाएं इस धारणा को तोड़ रही हैं. टीना डाबी वर्ष 2015 की यूपीएससी टॉपर हैं. वह शुरू से ही इंस्टाग्राम पर काफी सक्रिय रहती हैं. इंस्टाग्राम पर उनके कुल 1.6 मिलियन (16 लाख) फॉलोवर्स हैं. वह फॉलोवर्स के मामले में फिल्मी सितारों को टक्कर देती हैं. इस वक्त वह राजस्थान में तैनात हैं.

प्रियंका गोयल इस वक्त युवाओं की आइडियल हैं. वह उस धारणा को तोड़ रही हैं जिसमें हमारा समाज सोचता है कि फैशन और ग्लेमरस लड़के-लड़कियां पढ़ाई में अव्वल नहीं होते. दरअसल, उन्होंने यह साबित किया है कि ग्लैमर्स और फैशन सेंसेबल होना आज की जरूरत है.

प्रियंका की कहानी काफी इंस्पायरिंग है. कोरोना काल में बीमार मां की देखभाल करते हुए उन्होंने पढ़ाई की. लगातार असफल होने के कारण उनपर शादी को लेकर परिवार का दबाव बढ़ने लगा. कई बार उनका भरोसा भी डिगने लगा. लेकिन, उन्होंने हर बार खुद को संभाला और पहले से अधिक मेहनत से अपनी परीक्षा दी. फिर अंत में उनको सफलता हाथ लगी.

Success Story : 2 सिलाई मशीन से शुरू किया बिजनेस, खड़ी कर दी 1400 करोड़ की कंपनी, ऐसे हासिल हुई सफलता

प्रियंका अपने इंस्टाग्राम पर तस्वीरों के साथ-साथ खूबसूरत विचार भी शेयर करती हैं. उन्होंने बीते साल 16 अक्टूबर 2023 को देहरादून के लालबहादुर शास्त्री अकेडमी से गुलाबी रंग की साड़ी में खूबसूरत तस्वीर शेयर की है. उस तस्वीर के साथ उन्होंने उतना ही खूबसूरत कैप्शन दिया है, जो कुछ इस तरह है- अपने जैसी कोई तस्वीर बनानी थी मुझे, मेरे अंदर से सभी रंग तुम्हारे निकले॥ इस तस्वीर को 65 हजार से अधिक लोगों ने लाइक किया है.

मसूरी की खूबसूरत पहाड़ियों से निहारती प्रियंका गोयल की एक और तस्वीर है. शहर को निहारती उनकी यह तस्वीर पीछे से ली गई है. इसके साथ भी उन्होंने बेहद खूबसूरत शेर लिखा है, जो इस प्रकार है- कितने ऐश से रहते होंगे, कितने इतराते होंग। जाने कैसे वो लोग होंगे, जो उसको भाते होंगे॥ यारो कुछ तो ज़िक्र करो तुम उनकी क़यामत बाहों का। वो जो सिमटते होंगे उनमें, वो तो मर जाते होंगे॥

प्रियंका गोयल की एक और खूबसूरत तस्वीर. साड़ी में प्रियंका काफी ग्लैमरस दिख रही हैं. वैसे भी महिला आईएएस ऑफिसर्स की पसंदीदा पोशाक साड़ी ही होती है.

साड़ी में प्रियंका गोयल की एक और खूबसूरत तस्वीर. प्रियंका की यह तस्वीर किसी इवेंट की है. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर भारतीय परिधान में कई तस्वीरें शेयर की है.