home page

देश की सबसे ज्यादा सैलरी वाली 10 सरकारी नौकरियां, जमकर मिलती हैं सुविधाएं

Top 10 Highest Paying Government Jobs in India : भारत में सरकारी नौकरी को लेकर काफी मांग रहती हैं। अगर आपको भी सबसे ज्यादा सैलरी और सम्मान वाली नौकरी करनी है तो हम यहां पर टॉप-10 नौकरियों के बारे में बता रहे हैं। जहां पर सबसे सैलरी दी जाती है। जानिए विस्तार से-
 
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। Top 10 Highest Paying Government Jobs in India : युवाओं का सपना होता है कि वे ऐसी नौकरी करें, जिसमें उन्हें ज्यादा सैलरी मिलने के साथ-साथ अन्य तरह की सुविधाएं भी मिलें। ताकि वे अपना खर्च आसानी से चला सकें। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं भारत की उन 10 सरकारी नौकरियों के बारे में जिसमें सबसे अधिक पैसे के साथ-साथ सम्मान भी खूब मिलता है......

​1- IAS और IPS​:

IAS और IPS देश में मैनेजमेंट और आगे ले जाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। एक IPS को SP (पुलिस अधीक्षक) के रूप में तैनात किया जाता है और IAS को कलेक्टर सह DM (जिला मजिस्ट्रेट) के रूप में तैनात किया जाता है। आईएएस और आईपीएस उचित प्रशासन प्रदान करने के लिए पूर्ण सामंजस्य के साथ काम करते हैं। आईएएस और आईपीएस के लिए सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी दी जाती है। एक आईएएस को शुरुआत में 56100 रुपए महीने की सैलदी जाती है। हालांकि, कुछ ही महीनों बाद सैलरी 1 लाख से ऊपर पहुंच जाती है। सैलरी के अलावा आईएएस और आईपीएस को यात्रा, स्वास्थ्य, आवास सहित कई तरह के भत्तों का भी पैसा दिया जाता है। इस पद के लिए अभ्यर्थियों का चयन यूपीएससी के तहत किया जाता है। इसके अलावा सिविल सर्विसेज की परीक्षा आयोजित की जाती है। चयन प्रीलिम्, मेंस और इंटरव्यू के बाद किया जाता है।

​2- NDA और डिफेंस सर्विसेज​:

भारतीय सेना के तीन भाग है। भारतीय नौसेना, भारतीय वायु सेना प्रदान और भारतीय थल सेना। लेफ्टिनेंट पदों पर चयन के लिए यूपीएससी के तहत एनडीए, सीडीएस, एएफसीएटी आदि परीक्षा आयोजित की जाती है। अभ्यर्थियों का चयन प्रीलिम्, मेंस, जीडी, फिजिकल टेस्ट, पीईटी टेस्ट और इंटरव्यू के बाद किया जाता है। भारतीय सेना चुनौतीपूर्ण काम करती है लेकिन उन्हें पदोन्नति की शानदार सुविधाएं मिलती हैं। साथ ही उन्हें अच्छा वेतन भी दिया जाता है। एक लेफ्टिनेंट की शुरुआती सैलरी 68000 रुपए होती है। वहीं, मेजर बनने पर सैलरी 1 लाख रुपए हो जाती है। इसके अलावा कई तरह के अन्य भत्ते भी जवानों को दिए जाते हैं। 

​3- इसरो, डीआरडीओ साइंटिस्ट और इंजीनियर​:

अनुसंधान और विकास में रुचि रखने वाले इंजीनियरिंग अभ्यर्थी इसरो और डीआरडीओ में वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन संगठनों में काम करने वाले व्यक्ति को आवास की उत्तम सुविधा प्राप्त होती है। साथ ही इन संस्थाओं में काम करने से आपको समाज में अपार सम्मान मिलता है। जानकारी के मुताबिक इन्हें शुरुआत में 60 हजार रुपए तक सैलरी मिलती है।हालांकि बाद में सैलरी लाख के करीब या फिर उससे ज्यादा भी हो जाती है।

​4- आरबीआई ग्रेड-B​-
बैंकिंग के आरबीआई ग्रेड-बी में चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को मोटी सैलरी मलती है। यदि आप बैंकिंग क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो आरबीआई ग्रेड बी आपके करियर की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छा पद है। RBI में किसी को डिप्टी गवर्नर स्तर पर पदोन्नत किया जा सकता है। आरबीआई अलग से परीक्षा आयोजित करता है और चयनित अभ्यर्थियों को तीन बीएचके फ्लैट मिलता है। साथ ही वे अपने बच्चों को मुफ्त शिक्षा भी दे सकते हैं। आरबीआई ग्रेड बी के तहत चयनितों को 67000 रुपए शुरुआती सैलरी दी जाती है।

​5- इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज​:

इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज के तहत चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को शुरुआत में 60000 रुपए तक की सैलरी दी जाती है। हालांकि, कुछ समय बाद सैलरी बढ़ भी जाती है और 1 लाख तक पहंच जाती है। इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज के लिए अभ्यर्थियों का चयन फॉरेस्ट सर्विसेज एग्जाम के तहत किया जाता है। इसके लिए यूपीएससी परीक्षा आयोजित करता है। अभ्यर्थियों का चयन प्रीलिम्, मेंस और इंटरव्यू के बाद किया जाता है।

​6- पीएसयू जॉब्स​:

PSU यानि कि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम में नौकरी पाने के लिए इंजीनियरिंग के अभ्यर्थी GATE परीक्षा में शामिल होते हैं। भेल, आईओसीएल और ओएनजीसी जैसे विभिन्न संगठनों का वेतन अलग-अलग है। इसके अलावा जैसे-जैसे उनका पद बढ़ता है, वैसे-वैसे सैलरी भी बढ़ती जाती है। पीएसयू में चयनित इंजीनियरों को शुरुआती 60000 रुपए की सैलरी दी जाती है।

​7- असिस्टेंट प्रोफेसर और लेक्चरर​:

विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ाने वाले प्रोफेसर्स और लेक्चरर को शुरुआती सैलरी 50000 के करीब दी जाती है। हालांकि अनुभव और प्रमोशन के साथ सैलरी 1 लाख तक पहुंच जाती है।

​8- स्टाफ सिलेक्शन कमीशन​:

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के तहत चयनित ग्रुप बी और ग्रुप सी के ऑफिसर्स को शुरुआत सैलरी 45000 रुपए दी जाती है। हालांकि कुछ ही महीनों में सैलरी लाख के करीब हो जाती है। इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन टियर-1, टियर-2, टियर-3 और इंटरव्यू के बाद किया जाता है।

​9- विदेश मंत्रालय के ASO को भी मिलती है मोटी सैलरी​:

विदेश मंत्रालय में एएसओ के रूप में नौकरी पाने के लिए अभ्यर्थियों को एसएससी सीजीएल पास करना होगा। चयनित होने पर उन्हें रहने के साथ-साथ अच्छा वेतन भी मिलता है। इसके अलावा, उन्हें सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं भी मिलती हैं। इन्हें शुरुआत में सैलरी 1.25 लाख रुपए दी जाती है। बाद में सैलरी और भी ज्यादा बढ़ जाती है।


​10- इंडियन फॉरेन सर्विसेज​:

इंडियन फॉरेन सर्विसेज के पदों पर भर्ती के लिए लोक सेवा आयोग परीक्षा आयोजित करता है। इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू के आधार पर होता है। इन्हें शुरुआती सैलरी 60000 रुपए मिलती है। हालांकि बाद में सैलरी बढ़कर लाख रुपए तक पहुंच जाती है।