home page

UPSC Success Story : 55 लाख रुपये के पैकेज वाली नौकरी ठुकरा की यूपीएससी की तैयारी, ऐसी है आईएएस भविष्य देसाई की कहानी

​Success Story of IAS : संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा एग्जाम की तैयारी करना कोई आसान काम नही है। कुछ अभ्यर्थी इसकी तैयारी एक जुनून की तरह करते है। ऐसी ही एक कहानी हम आज आपको बताने वाले है। आईएएस भविष्य देसाई ने साल 2021 में यूपीएससी एग्जाम पास किया था। आपको बता दें कि उन्होंने यूपीएससी एग्जाम के लिए लाखों के पैकेज वाली जॉब को ठुकरा दिया था। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : हर साल संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा एग्जाम (upsc cse) की परीक्षा पास कर आईएएस अधिकारी (IAS officer) बनने का सपना न जाने कितने अभ्यर्थी देखते हैं इसकी तैयारी करते हैं. लेकिन हर किसी का यह सपना साकार नहीं होता है. हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी के बारे में बताएंगे. जिन्होंने आईएएस बनने के लिए 55 लाख रुपये के पैकेज वाली नौकरी को ठुकरा दिया था.जी हां हम बात कर रहे हैं, भविष्य देसाई (IAS Bhavishya Desai) की जिन्होंने अपने पहले प्रयास में सन 2021 में यूपीएससी की परीक्षा में 29 स्थान प्राप्त किया था.

राजस्थान जिले के अजमेर के रहने वाले आईएएस भविष्य देसाई (IAS Bhavishya Desai) के पिता बताते हैं कि उनका बेटा  यूपीएससी पढ़ाई के लिए दिन रात पढ़ा करता था.पिता बताते हैं कि वह इतनी पढ़ाई किया करते थे कि उन्हें आराम करने के लिए कहना पड़ता था. यूपीएससी परीक्षा में पहले ही प्रयास में सफलता पाने वाले भविष्य देसाई ने 55 लाख के पैकेज वाली नौकरी को ठुकरा दिया. भविष्य ने आईएएस अधिकारी बनने का जो सपना देखा था उसे साकार भी किया. उनकी स्कूली पढ़ाई अजमेर से हुई है. स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने आईआईटी कानपुर से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया.

आईएएस भविष्य देसाई बताते हैं कि बचपन से ही उन्हें पढ़ने का बहुत शौक था. जिसका फायदा उन्हें यूपीएससी की परीक्षा (upsc exam) की तैयारी में मिला. भविष्य कहते हैं कि उन्हें पता था कि यूपीएससी परीक्षा पास करने के लिए किन किताबों को पढ़ना है. उन्होंने मेहनत और लगन से परीक्षा की लिए तैयारी की और सन 2021 में यूपीएससी परीक्षा में 29 वीं रैंक हासिल की.

हर वर्ष होती है यूपीएससी परीक्षा


आपको बता दें कि यूपीएससी एग्जाम का आयोजन हर साल (UPSC exam is organized every year) किया जाता है. इस एग्जाम के जरिए आईएएस, आईपीएस, आईएफएस व अन्य सेवाओं के पद भरे जाते हैं.