home page

Free training: शुरू करें अपना रोजगार, सरकार दे रही ट्रेनिंग साथ में पैसा

देश के युवाओं की प्राथमिकताएं क्या हैं? उनके लिए बड़ी समस्याएं क्या हैं? कौन सी चुनौतियां हैं, जो उनके भविष्य में बाधा उत्पन्न करती है? इन सवालों के मूल में बस दो ही बातें हैं. पहली- उनकी शिक्षा. यहां शिक्षा से मतलब वैसी पढ़ाई है, जो उन्हें रोटी दे सके. और दूसरी बात है नौकरी या स्वरोजगार की. आइए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
Free training: शुरू करें अपना रोजगार, सरकार दे रही ट्रेनिंग साथ में पैसा 

HR Breaking News (ब्यूरो) : उच्च शिक्षा के बावजूद भी जब नौकरी नहीं मिल पाती तो युवा तनाव में रहने लगते हैं. कई सर्वेक्षणों में यह बात सामने आ चुकी है कि युवा पढ़ाई तो पूरी कर लेते हैं, लेकिन उनमें स्किल यानी कौशल नहीं होता. बड़ी-बड़ी कंपनियां इसी वजह से प्लेसमेंट कैंप के बावजूद उन्हें काम पर नहीं रखतीं.


कंपनियां चाहती हैं कि ऐसी कर्मियों की बहाली करें, ऐसे लोगों को काम पर रखें, जिनमें जरूरी स्किल हों. यही दिक्कत आती है खुद का रोजगार शुरू करने में भी. स्किल न हों तो अपना काम शुरू करना भी मुश्किल होता है.

PM Jan Dhan Yojana : इन खाताधारकों की हुई मौज, फ्री में मिल रहे 10 हजार


इन समस्याओं का समाधान है- प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना(PMKVY). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्किल इंडिया (Skill India) के नारे के साथ इस योजना की शुरुआत की थी. यह केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में से एक है. यह योजना कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की ओर से चलाई जाती है.


क्या है इस योजना का उद्देश्य?


इस योजना का उद्देश्य देश के युवाओं को इं​डस्ट्री से जुड़ी ट्रेनिंग देना है, जिससे उन्हें रोजगार पाने में मदद मिल सके. बाजार में किस सेक्टर में कैसे स्किल की जरूरत है, उसके मुताबिक इसके कार्यक्रम तैयार किए गए हैं. सरकार इस योजना के जरिये कम पढ़े लिखे या 10वीं, 12वीं ड्राप आउट यानी पढ़ाई के बीच में स्कूल छोड़ने वाले युवाओं को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग देती है.

PM Jan Dhan Yojana : इन खाताधारकों की हुई मौज, फ्री में मिल रहे 10 हजार


सरकार ही देती है फीस, मिलते हैं पैसे भी


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना(PMKVY) में युवाओं को नजदीकी प्रशिक्षण केंद्रों पर ट्रेनिंग दी जाती है. ट्रेनिंग देने वाले संस्थान को फीस का भुगतान सरकार ही करती है. यहीं नहीं, प्रशिक्षण पूरा करने पर सर्टिफिकेट तो मिलता ही है, सरकार प्रशिक्षु युवाओं को करीब 8000 रुपये तक की पुरस्कार राशि भी देती है. सरकार का लक्ष्य साल 2020 तक PMKVY के तहत एक करोड़ युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने का था. हालांकि कोरोना लॉकडाउन के कारण यह काफी हद तक प्रभावित रहा.


कैसे उठाएं PMKVY योजना का लाभ?


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) में आवेदक को अपना पंजीकरण और नामांकन कराना जरूरी होता है. इसके लिए http://pmkvyofficial.org पर जाकर अपना नाम, पता और ईमेल आदि जानकारी भरनी होती है.

PM Jan Dhan Yojana : इन खाताधारकों की हुई मौज, फ्री में मिल रहे 10 हजार


आवेदन के बाद युवा जिस तकनीकी क्षेत्र में ट्रेनिंग करना चाहते हैं, उन्हें चुनना होता है. इस योजना के तहत कंप्यूटर ट्रेनिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, कंस्ट्रक्शन, फर्नीचर फिटिंग, हैंडिक्राफ्ट, जेम्स एंड ज्वेलरी और लैदर टेक्नोलॉजी समेत 40 सब्जेक्ट निर्धारित हैं. अपनी पसंद का सब्जेक्ट चुनने के अलावा एक अन्य तकनीकी क्षेत्र का भी चयन करना होता है.


नौकरी दिलाने में मदद करती है सरकार, कर सकते हैं स्वरोजगार भी


PMKVY योजना में 3 महीने, 6 महीने और 1 साल के लिए ट्रेनिंग पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद युवाओं का SSC द्वारा स्वीकृत मूल्यांकन एजेंसी की ओर से मूल्यांकन किया जाएगा. पास होने पर वैध आधार (AADHAAR) नंबर के साथ आपको सरकारी सर्टिफिकेट और स्किल कार्ड मिलता है. 

PM Jan Dhan Yojana : इन खाताधारकों की हुई मौज, फ्री में मिल रहे 10 हजार


प्रशिक्षण के बाद मिलने वाला सर्टिफिकेट पूरे देश में मान्य होता है. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद सरकार आर्थिक सहायता करती है और साथ ही नौकरी दिलाने में भी मदद करती है. इसके लिए राज्यों में नियोजन विभाग की ओर से जिलावार रोजगार मेले लगाए जाते हैं. इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर, हैंडिक्राफ्ट आदि ट्रेड में प्रशिक्षित होने के बाद आप अपना खुद का रोजगार भी शुरू कर सकते हैं.