home page

Post Office की इस स्‍कीम में केवल 95 रुपये करें निवेश, मिलेंगे 14 लाख रुपये

post office scheme to double the money: पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आता है. इन्हीं में से एक योजना है ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme). इस योजना में कोई निवेशक सिर्फ रोजाना 95 रुपये जमा कर मैच्योरिटी के समय लगभग 14 लाख रुपये हासिल कर सकता है. आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से. 
 
 | 
Post Office की इस स्‍कीम में केवल 95 रुपये करें निवेश, मिलेंगे 14 लाख रुपये

HR Breaking News (ब्यूरो) : इस योजना के नाम से ही समझ में आता है कि ये प्‍लान ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निवेशकों के लिए लाया गया था. अगर इस स्‍कीम निवेशक को अतिरिक्‍त लाभ ये मिलता है कि ये एक मनी बैक पॉलिसी (Money Back Policy) है यानी मैच्योरिटी के पहले ही आपको इस स्‍कीम से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा, तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में.  

 
कौन खरीद सकता है इस पॉल‍िसी को 


ग्राम सुमंगल योजना की पॉल‍िसी लेने के लिए निवेशक की उम्र कम से कम 19 साल से 45 साल के बीच में होनी चाहिए. आपको बता दें कि इस योजना में पॉलिसी होल्डर को मैच्योरिटी पर बोनस भी दिया जाता है.

LIC Policy Loan: इमरजेंसी में बैंक के नहीं लगाने होंगे चक्कर, LIC पॉलिसी से मिलेगा कर्ज

इसे आप 15 साल और 20 साल के लिए खरीद सकते हैं. इस स्‍कीम को 1995 में शुरू किया गया था. अगर निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को बोनस के साथ सम एस्योर्ड का पूरा अमाउंट मिलता है.  


जान लीजिए इस पॉलिसी के फायदे


ये पॉलिसी 15 और 20 साल की अवधि की लिए होती है. इसमें कम से कम 19 साल का व्‍यक्ति निवेश कर सकता है. इसमें निवेशक को कुछ साल के अंतराल पर मनी-बैक भी मिलता रहेगा यानी अगर आपकी पॉलिसी 15 साल के लिए है तो इसकी एश्योर्ड राशि 20-20 फीसदी के आधार पर छह, नौ और 12 साल पूरे होने मिलेगी.

LIC Policy Loan: इमरजेंसी में बैंक के नहीं लगाने होंगे चक्कर, LIC पॉलिसी से मिलेगा कर्ज

बाकी 40 फीसदी रकम आपको बोनस के साथ मैच्योरिटी पर दी जाएगी. इसी तरह अगर 20 साल की पॉलिसी कराते हैं तो आठ, 12 और 16 साल पर 20-20 फीसदी की राशि मनी बैक के तौर पर दी जाएगी. बाकी 40 फीसदी राशि मैच्योरिटी पर बोनस के साथ दी जाएगी. 


मिलेंगे 14 लाख


अगर कोई व्‍यक्ति 25 साल की उम्र में इस योजना में निवेश करता है तो उसे 7 लाख रुपये की बीमा राशि के साथ 20 साल के लिए इस प्‍लान में निवेश करना होगा. इस स्थिति में हर माह 2853 रुपये की किश्‍त जमा करनी होगी यानी रोजाना लगभग 95 रुपये.

LIC Policy Loan: इमरजेंसी में बैंक के नहीं लगाने होंगे चक्कर, LIC पॉलिसी से मिलेगा कर्ज

अगर तीन महीने के आधार पर देखें तो इसके लिए आपको 8,850 रुपये जमा करने होंगे, वहीं 6 महीने पर आपको 17,100 रुपये जमा करने होंगे. इसके बाद मैच्योरिटी पर निवेशकर्ता को लगभग 14 लाख रुपये मिलेंगे.