home page

हर महीने में 42 रूपए बचाकर सुखी करें बुढ़ापा

Atal Pension Yojana : आज के दौर में जितनी तेजी से महंगाई बढ़ती जा रही है ठीक उतनी ही तेजी से बुढ़ापे में होने वाले खर्च को देखते हुए लोगों की चिंता भी बढ़ने लगी है। क्योंकि परिस्थितियां ही कुछ ऐसी बन चुकी हैं कि एक इंसान जितना कमा रहा है उससे कहीं ज्यादा खर्च भी हो जा रहा है।
 | 
हर महीने में 42 रूपए बचाकर सुखी करें बुढ़ापा

HR Breaking News : नई दिल्लीः ऐसे में कर्मचारी (Employee) अपने पैसों की सही ढंग से बचत (Saving) नहीं कर पा रहे हैं। वहीं अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) आपके बुढ़ापे का सहारा बन सकती है।


अटल पेंशन योजना बनेगी आपके बुढ़ापे का सहारा


वर्तमान में लोग ऐसी तमाम योजनाओं की खोज में लगे रहते हैं जो कि उनके बुढ़ापे का सहारा बन सकें और उनका खर्च आसानी से चल सके। तो ऐसे लोगों को परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) आपके बुढ़ापे के समय आपका सहारा बन सकती है। रिटायरमेंट के बाद पेंशन (Pension) लेने के इच्छुक लोगों के लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) से अच्छा विकल्प कुछ नहीं है।

family pension : हाईकोर्ट ने फैमिली पेंशन पर लिया बड़ा फैसला, दिए पेंशन का भुगतान करने के निर्देश


इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को बुढ़ापे के समय पेंशन (Pension) का लाभ देना है। वहीं पेंशन (Pension)  निधि विनियामक तथा विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने सरकार से अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत अधिकतम उम्र बढ़ाने की सिफारिश की है।

आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए हर महीने कुछ पैसों का निवेश करना होगा। फिर रिटायरमेंट के बाद आपको 1000 रूपए से लेकर 5000 रूपए तक मासिक पेंशन (Pension)  प्रदान की जाएगी।

family pension : हाईकोर्ट ने फैमिली पेंशन पर लिया बड़ा फैसला, दिए पेंशन का भुगतान करने के निर्देश


हर 6 महीने में जमा करने होंगे इतने पैसे


बताते चलें कि यदि आप हर 6 महीने पर महज 1239 रूपए का निवेश करते हैं तो 60 वर्ष की उम्र पूरी होने के बाद आपको आजीवन 5000 रूपए महीना पेंशन (Pension) के रूपए में मिलने लगेगा। इसका सीधा मतलब ये हुआ कि आपको सालाना 60000 रूपए पेंशन (Pension) के तौर पर मिलने लगेंगे। जिससे आपका बुढ़ापा आसानी से व्यतीत हो जाएगा।


5000 रूपए महीने की पेंशन से जुड़ने के लिए करें ये काम


फिलहाल में जो नियम बनाए गए हैं उनके अनुसार यदि आप 18 वर्ष की उम्र से 5000 रूपए महीने की पेंशन से जुड़ने की योजना बना रहे हैं तो आपको हर महीने 210 रूपए जमा करने होंगे। यदि आप यही पैसा हर 3 महीने में जमा करते हैं तो आपको कुल 626 रूपए जमा करने होंगे। वहीं यदि हर 6 महीने में यह पैसा जमा किया जाता है तो आपको 1239 रूपए देना होगा।

family pension : हाईकोर्ट ने फैमिली पेंशन पर लिया बड़ा फैसला, दिए पेंशन का भुगतान करने के निर्देश


ठीक इसी प्रकार यदि आप 18 वर्ष की उम्र से 1000 रूपए महीना पेंशन (Pension) प्राप्त करने के लिए योजना से जुड़ रहे हैं तो आपको हर महीने 42 रूपए जमा करना होगा। इस प्रकार देखा जाए तो इस योजना में आप कम पैसे से भी शुरूआत कर सकते हैं और यदि आप चाहें तो 1239 रूपए जमा करके भी बुढ़ापे में अच्छी पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।