home page

अब छोड़िये बुढ़ापे की चिंता, मिलेंगे 1 लाख रुपए

Senior Citizen Pension Scheme: सरकार ने देश के वृद्ध लोगों को ध्यान में रखते हुए बहुत से फैसले लिए हैं। इन फैसलों को लेने के पीछे का मूल कारण था वृद्ध लोगों की वृद्धावस्था में थोड़ी आसानी पैदा करना।
 | 
 अब छोड़िये बुढ़ापे की चिंता, मिलेंगे 1 लाख रुपए

HR Breaking News : नई दिल्ली : इसी कारण सरकार ने बहुत सी योजनाएं बनाई जैसे कि अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)। ऐसी ही एक योजना के साथ सरकार एक बार फिर आई है।

इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) इस योजना के तहत 60 साल से ऊपर की उम्र के लोग 1 लाख 11 हज़ार रुपए पा सकते हैं। 

Atal Pension Yojana :18 से 40 साल तक के लोगों को मिलेंगे 5 हजार रुपए प्रति माह, जल्द करें Registration


प्रधानमंत्री वय वंदन योजना की शुरुआत का मकसद मूल रूप से हर बुज़ुर्ग व्यक्ति को जीवन के सबसे कठिन पड़ाव यानी की वृद्धावस्था में पूरी तरह आत्मनिर्भर बनाने का था। इस योजना से सरकार का यही सोचना था कि वृद्धावस्था में किसी भी वृद्ध व्यक्ति को पैसों के लिए किसी का भी मोहताज न होना पड़े।


इस योजना से जुड़ने के लिए आप की उम्र कम से कम 60 साल तक की होनी चाहिए। अगर आप 60 साल या उस से ज़्यादा की उम्र के हैं केवल तब ही आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं।

Atal Pension Yojana :18 से 40 साल तक के लोगों को मिलेंगे 5 हजार रुपए प्रति माह, जल्द करें Registration

इस योजना में निवेश करने के लिए को निर्धारित समय नहीं है और आप इस योजना में लगभग 15 लाख रुपयों तक निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के संचालन और पूरी प्रक्रिया की जिम्मेदारी सरकार ने लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन यानी की एलआईसी को सौंप दी है।