home page

PM Kisan Yojna : सरकार ने कर दिया एलान, इस स्कीम से 10 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ, आप भी जल्दी करवा लें रजिस्ट्रेशन

किसानों की आर्थिक सहायता के सरकार पहले से ही बहुत सारी स्कीम चला रही है  (pm kisan samman nidhi yojna) और ऐसे में सरकार ने एक और स्कीम चला दी है जसका फायदा देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसान ले रहे हैं ।  अगर आप भी इसका फायदा लेना चाहते हैं तो जल्दी से रजिस्टर करवा लें।  
 | 
pm kisan

HR Breaking News, New Delhi : किसानों के हित के लिए सरकार की ओर से कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं का उद्देश्य किसानों के कल्याण के लिए कदम उठाना है. वहीं केंद्र सरकार के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) भी किसानों के हित के लिए चलाई जा रही है. इस योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहयता केंद्र सरकार के जरिए दी जाती है. वहीं अब इस योजना को लेकर सरकार की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है.

लाभ पाने वालों की संख्या

दरअसल, सरकार की ओर से ऐलान करते हुए बताया गया है कि पीएम किसान योजना के तहत लाभ पाने वालों की संख्या 10 करोड़ के पार पहुंच गई है. इस योजना की शुरुआत साल 2019 में की गई थी. चार-चार महीने में तीन समान किस्तों में इस योजना के तहत दो-दो हजार रुपये किसानों के खाते में पहुंचाए जाते हैं और पूरे साल में 6 हजार रुपये किसानों के पास पहुंचते हैं.

10 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी
केंद्र सरकार का कहना है कि 2019 की शुरुआत में पहली किस्त की अवधि के दौरान लाभार्थियों की संख्या 3.16 करोड़ थी. हालांकि अब इस संख्य में इजाफा हुआ है. अब यह संख्या 10 करोड़ के पार पहुंच गई है और इस प्रकार से लाभार्थियों की संख्या तीन गुना से भी ज्यादा हो गई है.

लगा था आरोप

दरअसल, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर से इस योजना को लेकर सरकार पर हमला बोला गया था. उनकी ओर से कहा गया था कि हर किस्त के साथ लाभार्थियों की संख्या कम हो गई है. खड़गे के आरोप के बाद ही सरकार की ओर से इस आंकड़े को साझा किया गया है.

खाते में जाती है राशि
वहीं कृषि मंत्रालय के जरिए कहा गया, ‘‘पीएम किसान के तहत किसी भी किस्त अवधि के लिए लाभ जारी करने की संख्या अब 10 करोड़ किसानों को पार कर गई है. शुरुआत में यह संख्या 3.16 करोड़ थी.’’. बता दें कि इस योजना के तहत अमाउंट सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजी जाती है. केंद्र सरकार अब तक इस योजना के तहत 12 किस्तें जारी कर चुकी हैं.