home page

Pension Scheme : इन लोगों को हर महीने मिलेगी पक्कीं इनकम, जाने क्या है पूरा प्लान

अगर आप भी हर महीने एक पक्की इनकम लेना चाहते हैं तो अपलो इस प्लान में इन्वेस्ट करा होगा।  कितना होगा इन्वेस्ट और कितनी मिलेगी इनकम, आइये जानते हैं निस्की डिटेल।  

 | 
pension plan

HR Breaking News, New Delhi :कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EFO) अपनी मासिक आय के बावजूद संगठित और असंगठित दोनों क्षेत्रों के श्रमिकों के लिए अपनी पेंशन योजना का विस्तार कर सकता है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई।

योजना के तहत मिलेंगे 3000 रुपये
प्रस्तावित योजना व्यक्तिगत योगदान पर आधारित होने की संभावना है। सरकार, इस योजना के माध्यम से, प्रत्येक कार्यकर्ता को 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद न्यूनतम 3,000 रुपये प्रति माह पेंशन सुनिश्चित करना चाहती है।

नई योजना, जिसे यूनिवर्सल पेंशन स्कीम (यूपीएस) कहा जा सकता है, वर्तमान कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) में मौजूदा कमियों को ठीक करने के इरादे से काम कर रही है। जैसे 15,000 रुपये प्रति माह से अधिक आय वाले कर्मचारियों के लिए कोई कवरेज ना होना, मौजूदा ग्राहकों के लिए एक अल्प पेंशन राशि। बता दें कि वर्तमान में, ईपीएस संगठित, असंगठित/स्व-नियोजित कार्यबल के भीतर श्रमिकों के वर्गों को कवर नहीं करता है।

यदि योजना को आवश्यक स्वीकृति मिल जाती है, तो असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को स्वैच्छिक भुगतान करने की फ्लेक्सिबिलिटी के साथ एक निश्चित राशि डालनी होगी।

इन लोगों के लिए पेंशन देने की योजना
नई सार्वभौमिक पेंशन योजना में सेवानिवृत्ति पेंशन, विधवा पेंशन, बच्चों की पेंशन और विकलांगता पेंशन को भी शामिल करने की योजना है। हालांकि, यह पेंशन लाभ के लिए सेवा की न्यूनतम अर्हक अवधि को मौजूदा 10 वर्ष की अवधि से बढ़ाकर 15 वर्ष कर सकता है। साथ ही, 60 वर्ष की आयु से पहले किसी सदस्य की मृत्यु होने पर परिवार को नई योजना पेंशन प्रदान करेगी।

केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) द्वारा गठित ad-hoc समिति ने कहा, ‘प्रति माह न्यूनतम 3,000 रुपये पेंशन के लिए लगभग 5.4 लाख रुपये का न्यूनतम संचय आवश्यक है। सदस्य अधिक स्वेच्छा से योगदान करने और उच्च पेंशन के लिए काफी बड़ी राशि जमा करने का विकल्प चुन सकते हैं।’